बाल आधार कार्ड कैसे बनवाएं

बाल आधार कार्ड कैसे बनाएं, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन, पात्रता हेल्पलाइन नंबर, सूची, स्तिथि, ऐप डाउनलोड (Baal Aadhar Card, update, registration, status, eligibility, helpline number, list)

देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके द्वारा नागरिकों के कई काम आसानी से हो जाते हैं तथा सरकार को भी योग्य व्यक्ति तक योजनाएं पहुंचाने में आसानी होती है।

आधार कार्ड की वजह से विभिन्न कामों में पारदर्शिता भी आई है। स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट की अलग-अलग योजनाओं का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

गवर्नमेंट के द्वारा अब बच्चों के भी आधार कार्ड का निर्माण करने का आदेश दिया गया है। जिन बच्चों की उम्र 5 साल या फिर 5 साल से कम है उनका आधार कार्ड अब बनाया जा सकता है। इस पेज पर हम आपको “बाल आधार कार्ड कैसे बनवाएं” अथवा “बाल आधार कार्ड कैसे बनाया जाता है” की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

Baal Aadhar Card

बाल आधार कार्ड क्या है?

बाल आधार कार्ड को बच्चों का आधार कार्ड भी कहा जाता है। यह बच्चों का एक प्रकार का पहचान पत्र होता है। यूआईडीएआई के द्वारा 5 साल या फिर 5 साल से कम की उम्र के बच्चों का जो आधार कार्ड बनाया जाता है उसे ही बाल आधार कार्ड कहते हैं, जिसका रंग नीला होता है।

जिस बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाता है वह आधार कार्ड बच्चे की 5 साल की उम्र तक वैलिड होता है। इसके पश्चात आधार कार्ड इनवैलिड हो जाता है।

जब बच्चे का आधार कार्ड अनवैलिड हो जाता है तो बच्चे को फिर से नया आधार कार्ड बनाना पड़ता है। नया आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे को अपना बायोमेट्रिक और आइरिश स्कैन करवाना पड़ता है।

 इस आधार कार्ड के द्वारा बच्चे का स्कूल में एडमिशन आसानी से हो जाता है साथ ही बच्चे को अन्य योजनाओं का भी फायदा मिलता है।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

बाल आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

बाल आधार कार्ड का निर्माण करवाने के पश्चात उसे दो बार अपडेट करवाना आवश्यक है। यह अपडेशन 5 साल और 15 साल की उम्र को पूरा करने के पश्चात करवाया जाता है। बाल आधार कार्ड में माता-पिता के दस्तावेज की आवश्यकता होती है क्योंकि छोटे बच्चे का बायोमेट्रिक और आइरिस स्कैन इसमें शामिल नहीं होता है।

बाल आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चे का एडमिशन करवाने के लिए किया जा सकता है। बाल आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए 1943 नंबर पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

बाल आधार कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज

जब आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो कुछ आवश्यक दस्तावेज की डिमांड की जाती है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  •  याद रखें कि 5 साल की उम्र या फिर 5 साल से कम उम्र के बच्चे का ही बाल आधार कार्ड बनेगा।
  •  5 साल से अधिक उम्र के बच्चे का बाल आधार कार्ड नहीं बनेगा।
  • बच्चा और उसके माता-पिता भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • बच्चे की उम्र 5 साल अथवा 5 साल से कम होनी चाहिए।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

बाल आधार कार्ड आप ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा। नीचे बाल आधार कार्ड ऑनलाइन बनवाने की प्रक्रिया विस्तार से दी गई है।

1: बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे आपके सामने प्रस्तुत किया गया है।

यूआईडीएआई ऑफिशियल वेबसाइट लिंक:https://www.uidai.gov.in/

2: उपरोक्त दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जब आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो आपको गेट आधार वाले ऑप्शन मे से बुक एन अपॉइंटमेंट वाला जो ऑप्शन दिखाई देता है उसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आता है।

3: ओपन हुए नए पेज में आपको निश्चित जगह में अपने राज्य का सिलेक्शन है। अपने जिले का सिलेक्शन और अपने आधार सेंटर का सिलेक्शन करना होता है और अपनी अपॉइंटमेंट को बुक कर लेना होता है।

4: अब आपको अपने फोन नंबर को इंटर फोन नंबर वाले बॉक्स में डालना होता है और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होता है।

5: अब अपने फोन नंबर पर आपको जो वन टाइम पासवर्ड प्राप्त हुआ है उसे आपको एंटर ओटीपी बॉक्स में डालना होता है और ओटीपी वेरीफाई करके अपॉइंटमेंट की तारीख को भी बुक कर लेना होता है।

6: अब आपके फोन नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें यह बताया जाएगा कि आपको बच्चे को लेकर के आधार सेंटर कब जाना है।

7: अब आपको निश्चित दिन अपने बच्चे और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज को लेकर के नजदीकी आधार कार्ड सेंटर में जाना है।

8: आधार कार्ड सेंटर में जाने के पश्चात आपको संबंधित कर्मचारी के पास अपने बच्चे और अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को जमा कर देना है।

9: अब आधार कार्ड सेंटर के कर्मचारी के द्वारा आपके बच्चे का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया स्टार्ट की जाएगी और कुछ ही दिनों में आधार कार्ड बना दिया जाएगा।

अब आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड 15 से 20 दिनों के भीतर घर बैठे ही प्राप्त हो जाएगा। जब आपका बच्चा 5 साल से अधिक की उम्र को पार कर लेगा तो उसका बाल आधार कार्ड ऑटोमेटिक निरस्त हो जाएगा। इसके बाद वह अपना बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन देकर आधार कार्ड बनवा सकता है।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

जिन लोगों को ऑनलाइन बाल आधार कार्ड कैसे बनवाते हैं की प्रक्रिया समझ में नहीं आती है वह लोग ऑफलाइन भी अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए उन्हें बस यह पता करना है कि उनके आसपास कौन सा आधार कार्ड सेंटर मौजूद है। इसके पश्चात उन्हें नीचे दी गई कार्यवाही को पूरा करना होता है।

1: अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा बनाने के लिए आपको अपने और अपने बच्चे के सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को लेकर के नजदीकी आधार कार्ड सेंटर में जाना होता है।

2: आधार सेंटर में जाने के पश्चात आपको बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण फॉर्म हासिल करना होता है।

3: पंजीकरण फार्म हासिल करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारी जैसे कि बच्चे का नाम,माता पिता का नाम, आधार नंबर इत्यादि को दर्ज करना होता है।

4: अब आपको अपने साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर देना होता है। आपको बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना फोन नंबर भी एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर दर्ज करना होता है, साथ ही बच्चे की फोटो भी देनी होती है।

5::अब बच्चे के आधार कार्ड को माता-पिता के आधार कार्ड के साथ लिंक किया जाता है।

6: अब आपको संबंधित कर्मचारी के पास आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना होता है, जिसके बाद कर्मचारी के द्वारा आपको एक रसीद दी जाती है।

7: अब बच्चे के आधार कार्ड का पंजीकरण और उसके आधार कार्ड के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को स्टार्ट किया जाता है और प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

अब आपको अपने फोन नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। s.m.s. प्राप्त होने के 2 महीने के अंदर ही बच्चे का आधार नंबर आपको प्राप्त हो जाएगा।

बाल आधार कार्ड का स्टेटस कैसे देखें?

अगर आपने अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किया है और आप यह जानना चाहते हैं कि आप के आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है तो इसके लिए आपको बाल आधार कार्ड का स्टेटस देखने का तरीका पता होना चाहिए जो आपके साथ नीचे शेयर किया जा रहा है।

1: बाल आधार कार्ड का आवेदन स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको गेट आधार वाला सेक्शन दिखाई देगा, आपको इसी सेक्शन के अंतर्गत चेक आधार स्टेटस वाले ऑप्शन को ढूंढना है और इस पर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा, आपको नए पेज में अपनी नामांकन आईडी और नामांकन का समय इंटर करना है।

4: अब आपको कैप्चा कोड को भी निश्चित जगह में दर्ज करना है।

5: कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको चेक स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपको अपने आधार कार्ड आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा।

बाल आधार डाउनलोड कैसे करे?

बाल आधार कार्ड बन जाने के पश्चात किसी भी वजह से अगर आप बाल आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: बाल आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार वाले सेक्शन में चले जाएं।

2: अब डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन को ढूंढे और इस पर क्लिक करें।

3: अब एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर आएगा जिसमें आपको आधार नंबर अथवा एनरोलमेंट आईडी डालनी है और उसके बाद वर्चुअल आईडी दर्ज करनी है।

4: अब आपको दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को भी निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।

5: अब आपको सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

6: अब आपके मोबाइल नंबर पर जो वन टाइम पासवर्ड आया है उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इतनी प्रक्रिया करने पर आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

बाल आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको बाल आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आप बाल आधार कार्ड से संबंधित कोई पूछताछ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप बाल आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर और बाल आधार कार्ड हेल्पलाइन मेल आईडी पर संपर्क साबित कर सकते हैं, जो नीचे दी जा रही है।

phoneToll free :1947

emailhelp@uidai.gov.in

FAQ:

Q: बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन?

ANS: आर्टिकल में प्रक्रिया दी हुई है।

Q: नया आधार बनाने में क्या क्या लगता है?

ANS: पहचान प्रमाण पत्र, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो

Q: बाल आधार कार्ड कैसे बनाएं?

ANS: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करके।

Q: मोबाइल से बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं?

ANS: आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके मोबाइल से बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।