बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड

बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड इन्स्टाल 2020 [Corona Tatkal Sahayata Yojana App In Hindi, App Download, Registration, Benefit, Eligibility] 1000 Rs की वित्तीय सहायता 

कोरोना के भयावह माहौल को देखते हुए लॉक डाउन की स्थिति में लाखों लोगों को बेरोजगार करके रख दिया है। ऐसे में चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही जनता की भलाई के लिए आगे आकर नए नए कदम उठा रहे हैं। उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण कदम बिहार सरकार द्वारा भी उठाया गया है। बिहार सरकार ने एक एप्लीकेशन लॉन्च की है जिसका नाम है कोरोना तत्काल सहायता एप्लीकेशन। इस एप्लीकेशन के जरिए बिहार के बहुत सारे नागरिकों को बिना उनके घर तक पहुंचे हुए सहायता प्रदान की जा सकेगी। साथ ही बिहार के लोग लॉक डाउन की स्थिति में सरकार द्वारा बताए गए सभी नियमों का पालन सख्ती से कर पाएंगे। आइए जान लेते हैं कि किस तरह से आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करके रजिस्ट्रेशन करके सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ के भागी बन सकते हैं।

Corona-Tatkal-Sahayata-App-Download-bihar

क्या है कोरोना तत्काल सहायता योजना?

यह योजना उन लोगों के लिए जारी की गई है जो बिहार के रहने वाले हैं परंतु काम के लिए दूसरे राज्यों में जाकर रहने के लिए मजबूर है। परंतु कोरोनावायरस के लॉक डाउन की वजह से ना तो उनके पास रोजगार है और ना ही इतना पैसा कि वह अपने राज्य वापस लौट सकें। लेकिन लॉक डाउन की स्थिति में सरकार द्वारा बनाए गए कुछ नियमों के अनुसार जो लोग जहां पर हैं उन्हें वही पर रहने का आदेश दे दिया गया है। ऐसे में बिहार सरकार द्वारा उन लोगों की मदद के लिए इस एप्लीकेशन के जरिए हजार रुपए प्रदान करने का प्रावधान लाया गया है।

Click Here to get form of Mukhyamantri Civil Seva Protsahan Yojana in Bihar ST/SC Apply Financial Aid

कोरोना तत्काल सहायता ऐप इंस्टॉल करने का तरीका

  • यह एप्लीकेशन बिहार आपदा प्रबंधन वेबसाइट पर जाकर ही आपको प्राप्त हो सकती है।
  • बिहार आपदा प्रबंधन की वेबसाइट पर जाकर ही बिहार में रहने वाले लोगों को बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप्लीकेशन का लिंक प्राप्त होगा जिस लिंक पर क्लिक करने के बाद वह उस एप्लीकेशन को आराम से अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

  • इस मोबाइल एप्लीकेशन को जब आप अपने फोन में डाउनलोड कर लेंगे तो इस एप्लीकेशन को खोलने के बाद आपसे इसमें आप से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपके जिले का नाम, प्रखंड का नाम, और ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी।
  • साथ ही इस मोबाइल एप्लीकेशन में आपकी कुछ निजी जानकारी भी मांगी जाएगी जैसे आपका आधार कार्ड नंबर पिता अथवा पति का नाम, जो व्यक्ति लाभ प्राप्त करना चाहता है उसका नाम। (लाभार्थी का नाम वही डालना होगा जो आप के आधार कार्ड में लिखा हो)।
  • जब आप अपनी सारी जानकारी उचित तरीके से एप्लीकेशन द्वारा पूछे गए विकल्पों में भर देंगे तब आप अपना नाम इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

Click Here to Apply Student Credit Card (SCC) Scheme in Bihar

बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप के अंतर्गत पात्रता नियम

  • बिहार सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत केवल वही व्यक्ति खुद को पंजीकृत कर सकता है जो व्यक्ति बिहार का रहने वाला हो परंतु कामकाज के चलते दूसरे राज्य में फस गया हो।
  • जो व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनना चाहते हैं उनका अपने नाम से बैंक खाता होना अति आवश्यक है।
  • इस पंजीकरण के दौरान आपको आधार कार्ड और अपनी एक फोटो भी लगानी आवश्यक है आप वही फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके आधार कार्ड से मिलती-जुलती हो।

बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप्लीकेशन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण नियम

  • रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की फोटो यदि आधार कार्ड से नहीं मिलेगी तो वह इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं करा पाएगा।
  • आप अपने आधार कार्ड से केवल एक ही बार इस एप्लीकेशन में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। एक ही आधार कार्ड से एक से ज्यादा बार पंजीकरण कराना संभव नहीं होगा।
  • जिस नंबर से आप यह एप्लीकेशन रजिस्टर करेंगे उस एप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भर कर जमा करान