(Rs10,000) हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 Chara Bijai Yojana Haryana (form)

हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 (आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख, आर्थिक सहायता राशि, रजिस्ट्रेशन, लाभ, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी ) Chara Bijai Yojana Haryana (eligibility criteria, list, status, Benefits, beneficiaries, application form, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply registration, amount )

किसानों के हित के लिए सरकार आए दिन कोई ना कोई योजना लाती रहती है। इस बार हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले किसानों के लिए नई योजना जारी की है। यह योजना मंगलवार 10 मई 2022 को जारी की गई थी। हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए इस योजना का नाम है चारा बिजाई योजना! इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपने 10 एकड़ जमीन पर चारा का उत्पादन करना होगा और फिर उस चारे को अपने आस पास के गौशाला में पहुंचाना होगा।

जिसके लिए किसानों को प्रति 10 एकड़ जमीन पर चारा की खेती करने के लिए ₹10000 सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। सरकार के उठाए गए इस कदम के बाद पशुओं के खाने के लिए चारे की उपलब्धि हो जाएगी। साथ ही साथ किसानों को भी अच्छी खासी रकम मिल जाएगी। कृषि मंत्री ने यह बात स्पष्ट किया है कि पैसे सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

अगर आप एक किसान हैं और इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़ेगा क्योंकि इसमें हम आपको हरियाणा चारा बिजाई योजना के बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं।

हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 (Chara Bijai Yojana Haryana)

योजनाचारा-बिजाई योजना
किसने शुरू कियाहरियाणा सरकार द्वारा
कब शुरू हुई 10 मई 2022
उद्देश्यपशुओं को चारा उपलब्ध करवाना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटनहीं
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरनहीं

हरियाणा चारा बिजाई योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार ने किसानों को चारा उगाने के लिए प्रोत्साहित करने और आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या के वजह से हो रही चारे की कमी से जूझ रही गौशालाओं की मदद के लिए ‘चारा-बीजाई योजना’ शुरू की हैं।

लेकिन चारा बिजाई योजना का जितना लाभ गौशालाओं को मिलेगा उतना ही किसानों को भी प्राप्त होगा क्योंकि किसानों को उनके द्वारा उगाए जाने वाले जाने के लिए अच्छी रकम प्रदान की जाएगी। चारा बिजाई योजना को खुद कृषि मंत्री जेपी दलाला जी ने शुरू किया है। इस योजना को लागू करके सरकार का यह भी मानना है कि जब पशुओं को ज्यादा खाना मिलेगा तब उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी खासकर की गाय और भैंस की।

हरियाणा चारा बिजाई योजना का लाभ व विशेषताएं

  • हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना का लाभ केवल राज्य के किसानों को ही प्राप्त होगा।
  • अगर किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें गौशाला के साथ बातचीत करनी होगी और फिर चारा का पैदावार करके उन्हें चारा पहुंचाना होगा।
  • किसान अपने खेतों में चारा का पैदावार करके, जब चारे को गौशाला को देंगे तब उन्हें सरकार के तरफ से उनके इस कार्य के लिए धनराशि दी जाएगी।
  • इस योजना के बाद गौशालाओं के पशुओं को चारा के बारे में परेशान होने की कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि उनके पास चारा पहले से ही उपलब्ध