[लाभार्थी सूची] मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली 2020

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली 2020 (झुग्गी झोपड़ी रहवासी, लाभार्थी सूची, लिस्ट, प्रमाण पत्र) Delhi Mukhyamantri Awas Yojana in hindi for Slum Area JJ (Jhuggi Jhopadi Cluster) (Eligibility, Application Form, Delhi Housing Scheme, Beneficiary List, Check Name Online, Status, Certificate, Documents)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत जो लोग झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं। उन्हें पक्का घर सरकार की तरफ से दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 65000 परिवारों को लाभ प्राप्त होगा.

Delhi-Mukhyamantri-Awas-Yojna-for-Slum-Area-JJ-Cluster-In-Hindi

1

नाम

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली

2

वेबसाइट

http://dda.org.in/pmay/

3

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

नहीं

4

लाभार्थी

दिल्ली के झुग्गी झोपड़ी रहवासी जिनके पास घर नहीं हैं

5

लाभ

पक्के मकान

6

किसने लॉंच की

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाली ने

7

कब लॉंच की

2019

 क्या है मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली

 इस योजना के अंतर्गत जो लोग झुग्गी झोपड़ियों में रहते हैं, उन्हें सरकार की तरफ से पक्का घर बना कर दिया जाएगा. इन लोगों को सरकार की तरफ से योजना के लाभार्थी होने के सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे. जिन्हे यह प्रमाण पत्र मिलेगा सरकार उन्हें पक्का घर बना कर देगी. इस योजना को जेजे क्लस्टर (झुग्गी में रहने वाले) नाम दिया गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूची में नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली पात्रता नियम क्या हैं ? [Eligibility Criteria]

  1. मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिल्ली में रहने वाले लोगों को ही प्राप्त होगा जिन लोगों के पास दिल्ली के रहवासी होने का प्रमाण पत्र हैं, वहीं इस योजना के अंतर्गत योजना का सर्टिफिकेट हासिल कर लाभ ले सकते हैं.
  2. मुख्यमंत्री के अनुसार इस योजना के अंतर्गत 65000 परिवारों को लाभ प्राप्त होगा. यह 65000 परिवार वह लोग होंगे जिनका नाम डीडीए डिमांड सर्वे 2019 के डेटाबेस में शामिल होगा. दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग ने सन 2019 में एक सर्वे किया था. इस सर्वे में उन लोगों के नाम शामिल है जिनके पास स्वयं का कोई घर नहीं है. ऐसे लोगों का नाम डीडीए के ऑफिशियल पोर्टल में दर्ज करवाया गया है. वहीं से मुख्यमंत्री योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले लाभार्थियों की लिस्ट निकाली जाएगी। और उन्हे सबूत के तौर पर सर्टिफिकेट मिलेंगे ताकि वे आगे की कार्यवाही उस सर्टिफिकेट के जरिये कर सके.

मुख्यमंत्री आवास योजना मुख्य दस्तावेज क्या होंगे ? [Documents]

  1. निवास प्रमाणपत्र – इस योजना का लाभ दिल्ली के रहने वाले लोगों को प्राप्त होगा, अतः उनके पास दिल्ली के रहवासी होने का प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक दस्तावेज माना जाएगा।
  2. सर्टिफिकेट – योजना के अंतर्गत उन्हीं लोगों को लाभ प्राप्त होगा जिनका नाम डीडीए डेटाबेस की लिस्ट में हैं इसीलिए उनके पास डेटाबेस में होने के पूरे प्रमाण होने चाहिए.

दिल्ली की छात्रवृत्ति योजनायें जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

मुख्यमंत्री आवास योजना ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया क्या हैं ? [Regiatration]

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली के लिए किसी भी तरह का विशेष पंजीयन प्रक्रिया सरकार द्वारा प्रेषित नहीं की गई है जिनका नाम डीडीए 2019 सर्वे में शामिल है और जिनके पास स्वयं का घर नहीं है.  उन्हीं झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाएगा इसलिए योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरना है जिनका नाम डीडीए डेटाबेस में शामिल हैं, उन्ही परिवारों को योजना का लाभ प्राप्त होगा.

लाभार्थी अपना नाम कैसे देखे ? [How to check name In Beneficiary List]

डीडीए सर्वे का आधिकारिक पोर्टल हैं उस पर लॉगिन करके लाभार्थी अपना नाम देख सकते हैं. जिनका नाम लिस्ट में होगा उन्हे सरकार प्रमाणपत्र देगी जो कि योजना के मुख्य दस्तावेज़ होंगे.

दिल्ली की मुफ्त पानी योजना के बारे में जानकारी पानी के लिए यहाँ क्लिक करें

 प्रमाण पत्र में क्या जानकारी होगी [Certificate]

 मुख्यमंत्री आवास योजना प्रमाण पत्र उस बात का सबूत होंगे कि इन परिवारों को लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है जिस परिवार के पास मुख्यमंत्री आवास योजना प्रमाण पत्र होगा, उन्हें ही सरकार द्वारा पक्का घर दिया जाएगा. इस प्रमाण पत्र पर घर के मुखिया का नाम, परिवार के सभी सदस्यों की फोटो, एप्लीकेशन नंबर, सर्वे नंबर एवं वोटर आईडी नंबर शामिल होंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना से वहां के रहने वाले लोगों को बहुत ही राहत मिलने वाली है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वयं बताया कि पिछले 70 वर्षों में भी इन झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों के बारे में किसी ने नहीं सोचा, फिर इसके बाद उनकी इस सरकार ने उन लोगों के लिए पक्के घर बनाने का फैसला किया है.

Other links –