Festival Season and Discount : ग्राहको के लिए बुरी खबर ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा दिये जाने वाले डिस्काउंट में कमी

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Festival Season and Discount : ग्राहको के लिए बुरी खबर ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा दिये जाने वाले डिस्काउंट में कमी

फेस्टिव 2023 बेचैनी:

भारत में फेस्टिव सीजन 2023 का आगाज हो चुका है और ई-कॉमर्स कंपनियां इस वर्ष के सेल में पिछले साल की तुलना में एक बड़ी बढ़ोतरी दर्ज कर रही हैं। यह बड़े उत्सव के साथ-साथ कंपनियों के द्वारा ऑफर किए जा रहे डिस्काउंट पर कटौती की जानकारी भी देता है।

Festival Season and Discount : ग्राहको के लिए बुरी खबर ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा दिये जाने  वाले डिस्काउंट में कमी
Festival Season and Discount : ग्राहको के लिए बुरी खबर ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा दिये जाने वाले डिस्काउंट में कमी

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बिक्री में हुई बढ़ोतरी:

नवरात्रि से पहले ही इस साल की फेस्टिव सीजन सेल ने ग्राहकों के द्वारा जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त की है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फेस्टिव सेल की शुरुआत 8 अक्टूबर को हुई और कई कंपनियों के बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 25 से 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इस बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, कंपनियों ने अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए डिस्काउंट में कमी करने का निर्णय लिया है, जिससे ग्राहकों को आने वाले वक्त में नुकसान हो सकता है।

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बिक्री में हुई बढ़ोतरी:

वर्तमान में पितृ पक्ष के बाद लोग नई चीजों की खरीदारी से बचत करते हैं, लेकिन ई-कॉमर्स कंपनियों ने सेल के तीसरे दिन ही अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है। कई ब्रांड्स और ई-कॉमर्स कंपनियों ने पिछले साल की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की है, और इस बढ़ोतरी का प्रमुख हिस्सा प्रीमियम केयर ब्रांड्स में दर्ज की जा रही है। उदाहरण के लिए, Myntra में इस साल सेल के दौरान 100 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जा रही है, और यह वृद्धि ब्यूटी, पर्सनल केयर, और ज्वेलरी जैसी कैटेगरी में दर्ज की जा रही है।

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इलेक्ट्रॉनिक आइटम की भारी मांग:

इस समय, ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड्स के अलावा, लोग इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने में बड़ी रुचि दिखा रहे हैं। कंपनियों जैसे कि Samsung और Xiaomi इस समय अपने स्मार्टफोनों की बिक्री में वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, फ्लिपकार्ट ने इस सेल

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के दौरान 4 लाख से अधिक Apple iPhone की बिक्री की है। Myntra की रेवेन्यू और ग्रोथ हेड ने बताया कि फेस्टिव सीजन को टारगेट करते समय इस सेल का क्रेज बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी देखा जा रहा है। सेल के पहले ही दिन, Tier 2 और 3 शहरों से ऑर्डर की संख्या में 45 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

डिस्काउंट में की जा सकती है कटौती:

ध्यान देने वाली बात यह है कि ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे कि अमेजन और फ्लिपकार्ट ने 8 अक्टूबर से फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत की है, और इस दौरान कई कंपनियां बढ़ती बिक्री को देखते हुए ऑफर किए गए डिस्काउंट पर कटौती कर सकती हैं। ET की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ ब्रांड्स इस सेल के दौरान 80 फीसदी तक के डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं, लेकिन अब मुनाफे को बढ़ाने के लिए कंपनियां कीमतों में 5 से 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। इसका मतलब है कि ग्राहकों को सेल के दौरान कम डिस्काउंट मिल सकता है। ई-कॉमर्स कंपनी Dunzo इस स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और डिस्काउंट और सेल की स्थिति को देखते हुए ही फैसला लेगी।

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