[आवेदन] मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना हरियाणा 2022

मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना हरियाणा 2020 [क्लेम फॉर्म, आवेदन पत्र, पात्रता, बीमा राशी कवरेज, प्रीमियम] (Haryana Mukhyamantri Vyapari Samuhik Niji Durghatna Beema Yojana in hindi)  (MVSNDBY) [How to Apply, Life Insurance]

हरियाणा सरकार ने व्यापारियों के लिए  एक क्रांतिकारी बीमा योजना की घोषणा की है जिसके अन्तर्गत व्यापारियों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा देने का प्रावधान है। इस बीमा की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने खुद कुछ व्यापारियों को कार्ड प्रदान करके की है। मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत किसी भी व्यापारी को दुर्घटना के समय वित्तीय सहायता दी जाएगी। आइए अब हम इस योजना को विस्तार से जानते हैं:

Haryana Mukhyamantri Vyapari Samuhik Niji Durghatna Beema Yojana

Launch details –

नाम मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना हरियाणा (MVSNDBY)
घोषणा की मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी खट्टर
घोषणा हुई जून 2019
लांच तारीख 11 सितम्बर
बीमा राशी 5 लाख
लाभार्थी  छोटे दुकानदार, खुदरा व्यापारी
ऑफिसियल पोर्टल अभी नहीं
हेल्पलाइन नंबर अभी नहीं

मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना की प्रमुख विशेषताएं:  

  • व्यापार क्षेत्र का विकास: इस योजना का प्रमुख उद्देश्य सिर्फ व्यापारियों को सिर्फ बीमा देना ही नहीं है बल्कि जरूरतमंद व्यापारियों को उनके व्यापार को बढ़ावा देना भी है। बहुत से व्यापारी दुर्घटना की शंका से व्यापार नहीं करते हैं और इस योजना के आने से उन लोगों में विश्वाश आएगा और वो अपने व्यापार को बढ़ा सकेंगे।
  • व्यापारियों के लिए बीमा योजना: आज से पहले व्यापारियों के लिए कोई अलग से बीमा योजना नहीं थी, उन्हें सब काम अपने बलबूते पर ही करना पड़ता था परन्तु इस योजना के लागू होने से व्यापारियों को कुछ राहत की सांस मिली है। इस योजना में किसी भी व्यापारी के साथ दुर्घटना में राज्य के द्वारा 5 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाएगा।
  • व्यापार के सामान के लिए सहायता: इस बीमा योजना के तहत व्यापारी का सामान चोरी हो जाने पर, किसी प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़ आने पर भी नुकसान होगा उसका सारा नुकसान की भरपाई इस योजना के तहत की जाएगी। इस सेवा का लाभ वो व्यक्ति भी के सकते हैं जिनका फर्नीचर टूट फुट गया हो।
  • मृत्यु के बाद परिवार को वित्तीय सहायता: अगर किसी अनहोनी के कारण व्यापारी की मौत हो जाती है तो इस योजना के प्रावधान के अनुसार व्यक्ति के परिवार वालों को बीमा योजना के कागज जमा करवाने पर उन्हें वित्तीय मदद दी जाएगी। इस प्रावधान से व्यापारी को अपने परिवार वालों की चिंता कम हो जाएगी।
  • योजना का पूर्ण बजट: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने इस बीमा योजना का कुल बजट 38 करोड़ रुपए रखा है और साथ ही साथ इस बात के कड़े निर्देश दिए हैं कि इस योजना का लाभ सिर्फ व्यापारी ही ले सकें और सभी काम कायदे के अनुसार ही हों।
  • लाभार्थियों की संख्या: मुख्यमंत्री जी ने बताया है कि उनके डेटाबेस के अनुसार अब तक13 लाख व्यक्ति ही इस योजना के लिए निश्चित किए गए मापदंड को पूरा कर पाए हैं और लगभग 3.13 लाख लोग इस बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • बैंक खाता जरूरी: मुख्यमंत्री जी ने साफ साफ शब्दों में कहा है कि इस बीमा योजना के लाभार्थी का किसी भी एक बैंक में खाता चालू होना जरूरी है। किसी भी दुर्घटना में बीमा योजना के अनुसार पैसे व्यक्ति के बैंक खाते में सीधे भेज दिए जाएंगे।

बीमा लेने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria for MVSNDBY) 

  • निवास स्थान: व्यापारी बीमा योजना हरियाणा सरकार के द्वारा लागू की गई है तो इस बीमा योजना के अनुसार केवल हरियाणा क्षेत्र के निवासी ही लाभ ले सकते हैं। हरियाणा के अलावा किसी और निवास स्थान के व्यक्ति इस बीमा योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • छोटे और लघु व्यापारी: छोटे और सीमांत वर