[आवेदन] मुख्यमंत्री विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना हरियाणा 2019-2020

मुख्यमंत्री विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना (Haryana Subsidized Loan Scheme For Widows) 2019-20 [Eligibility, How to apply] [पात्रता, पंजीयन, आवेदन प्रक्रिया]

हरियाणा सरकार ने महिलाओं के लिए एक बहुत ही उत्तम योजना शुरू करने की पहल की है, इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके. इस योजना का नाम विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना है योजना के अंतर्गत  पात्रता नियम एवं अन्य महत्वपूर्ण बातें इस आर्टिकल में लिखी गई है –

Haryana Subsidized Loan Scheme For Widows
1 नाम मुख्यमंत्री विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना
2 लॉन्च की गई मनोहर खट्टर
3 लाभार्थी विधवा महिलायें
4 लाभ ब्याज पर सब्सिडी
5 अधिकतम ब्याज 3 लाख
6 अधिकतम सब्सिडी 25 प्रतिशत अथवा 50 हजार रुपये
7 वेबसाइट ज्ञात  नहीं
8 टोल फ्री नंबर ज्ञात नहीं

 क्या है विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना

हरियाणा सरकार द्वारा विधवाओं के लिए एक सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को सशक्तिकरण प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपने पैरों पर खड़ी हो सके और  स्वरोजगार शुरू कर के स्वावलंबी बन सके. इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 300000 रुपये कर्जे के तौर पर दिए जाएंगे जिसमें 25% ब्याज पर सब्सिडी अथवा 50000 रुपये  सब्सिडी के रूप में सरकार  की तरफ से विधवा महिलाओं को दिया जाएगा ताकि उन्हें लिए गए  लोन के ब्याज में राहत मिल सके. योजना के अंतरर्गत महिलाओं को कोई भी सिक्यूरिटी देने की आवश्यक्ता नहीं हैं.

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना पात्रता नियम क्या हैं ? [Eligibility Rules]

  1. हरियाणा वासी

योजना के अनुसार सरकारी कार्यालय से जो जानकारी आई है, उस हिसाब से इस योजना का लाभ  केवल उन्हीं विधवा महिलाओं को मिल सकता है जो कि हरियाणा की रहने वाली है.

  • पारिवारिक आय

यह योजना गरीब परिवार की विधवा महिलाओं को दी जाएगी इसीलिए यह भी आवश्यक है कि उस परिवार की वार्षिक आय ₹300000 अथवा उससे कम होनी चाहिए तभी वह महिला लाभार्थी सूची में अपना नाम दर्ज करवा पाएंगे.

  • निर्धारित आयु

योजना के अंतर्गत सरकार ने आयु संबंधी दायरा भी दिया है जिसके अनुसार 18 से 55 वर्ष की विधवा महिला ही योजना के अंतर्गत लाभ ले सकती हैं.

  • अन्य योजना का लाभ न मिला हो

 इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि उस महिला जिसने आवेदन किया हैं, को किसी और सरकारी योजना के अंतर्गत लाभ ना मिल रहा हो क्योंकि एक वक्त में केवल एक ही सरकारी लोन योजना का लाभ लिया जा सकता है.

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना के अंतर्गत दस्तावेज क्या होंगे ? [Documents List]

निवासी सर्टिफिकेट

योजना के अंतर्गत राज्य के निवासी को ही लाभ प्राप्त होने वाला है, इसलिए जरूरी है कि विधवा महिलाओं के पास हरियाणा के निवासी होने के दस्तावेज मौजूद हो.

आय संबंधित सर्टिफिकेट

योजना के अंतर्गत वार्षिक आय भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है, इसीलिए जरूरी है कि विधवा महिला के पास पारिवारिक आय का ब्योरा देने वाले महत्वपूर्ण कागज मौजूद रहे.

 आधार कार्ड

 योजना में आवेदन देने के लिए महिला के पास उसका आधार कार्ड होना भी एक आवश्यक दस्तावेज है.

 आयु प्रमाण पत्र

योजना के अंतर्गत आयु का निर्धारण किया गया है, इसीलिए जरूरी है कि महिला के पास उसकी आयु का कोई प्रमाण पत्र हो जिसके लिए महिला जन्म प्रमाण पत्र अथवा अपनी 10 वी कक्षा की मार्कशीट दस्तावेज के रूप में लगा सकती है.

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना आवेदन प्रक्रिया क्या हैं ? [How to Apply]

यह योजना सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से लागू की जा रही है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया भी बैंक द्वारा ही संचालित की जाएगी, परंतु अभी इस दिशा में सरकार द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है. हरियाणा सरकार ने इस योजना के अंतर्गत बजट भी आवंटित कर दिया है.

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना के अंतर्गत  प्रशिक्षण संबंधी जानकारी [Training Sector]

 इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को कुछ समय के लिए सरकार द्वारा मुफ्त में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. सरकार द्वारा जिन सेक्टर में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, वे इस प्रकार हैं जिसमें सिलाई कढ़ाई, टैक्सी एवं ऑटो संबंधी, बुटीक संबंधी, अचार पापड़ लघु उद्योग संबंधी, बेकरी आइटम संबंधी, बैग बनाने  के काम संबंधी, बुटीक अथवा रेडीमेड गारमेंट संबंधी, कंप्यूटर के क्षेत्र में अथवा दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में सरकार द्वारा इन महिलाओं को मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा अगर महिलाएं किसी और क्षेत्र में व्यवसाय खोलना चाहती हैं तो भी उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त होगा.

विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना बैंक लिस्ट क्या हैं ? [Bank List]

योजना के अंतर्गत किन बैंकों को शामिल किया जाएगा, इसकी जानकारी भी अभी सरकार द्वारा नहीं दी गई है. सरकार द्वारा इस लिस्ट को जारी करते ही हम हमारी वेबसाइट पर इसे अपडेट कर देंगे.

 विधवा महिला उद्यमी ऋण योजना सरकार की एक अच्छी सोच है जिसके जरिए विधवा महिलाओं को सशक्तिकरण मिलेगा और वह अपने पैरों पर खड़ी होकर अपना भार स्वयं उठाने योग्य बनेगी जो कि एक बहुत अच्छी पहल है. योजना संबंधी आगामी जानकारी के लिए हमारी साइट के पेज को बुकमार्क कर सकते हैं ताकि आपको समय पर जानकारी मिल सके.

Other links –