हिम केयर योजना हिमाचल प्रदेश 2019-2020

हिम केयर योजना 2019-2020 हिमाचल प्रदेश  (Himachal Health Care Scheme – HIMCARE Scheme in HIndi) [ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र, चेक स्थिति, हॉस्पिटल लिस्ट, कार्ड]

स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए एवं ऐसी स्थिति में नागरिकों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से पूरे देश में स्वास्थ्य संबंधित योजनाएं चल रही हैं. इसी तरह की योजना  हिम केयर हेल्थ स्कीम हिमाचल प्रदेश में भी  चलाई जा रही है. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके अंतर्गत नागरिकों को बीमारी के इलाज के लिए बीमा प्रदान किया जाता है. इस योजना का लाभ किस तरह से ले सकते हैं यह जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है-

him-care-yojana-hp
नाम हिमकेयर योजना
फुल फॉर्म Himachal Health Care Scheme
लाभ 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा
लाभार्थी हिमाचल के रहवासी परिवार
रजिस्ट्रेशन तिथि हर वर्ष रिन्यूअल [जनवरी से मार्च]
सम्बंधित विभाग / मंत्रालय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
टोल फ्री नंबर एवं कांटेक्ट नंबर 0177-2629-802, 177 2629-802, 8091773886
अधिकारिक वेबसाइट www.hpsbys.in

हिम केयर योजना क्या है

यह एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को 500000 लाख रुपये  तक का बीमा बीमारियों के इलाज के लिए दिया जाएगा अर्थात अगर किसी बीमारी के अंतर्गत 500000 लाख रुपये तक का खर्च आता है तो उसे बीमा कंपनियों द्वारा उठाया जाएगा, इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को सहायता प्रदान की जाएगी.

Check List of all Health Care Schemes Click Here

हिमकेयर योजना  कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं [Key Features]

 लाभार्थी

 कमजोर एवं पिछड़े वर्गों को इस योजना का लाभ मिलेगा  जिनकी सालाना आय बहुत कम है.

 बीमा राशि

योजना के अंतर्गत 500000 रुपये तक की सुविधा सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को दी जाएगी अर्थात अस्पतालों में कैशलेस पेमेंट होगा.

प्रीमियम राशि

 सामान्यतः बीमा योजनाओं में मासिक अथवा वार्षिक तौर पर प्रीमियम भरा जाता है परंतु यह योजना सरकार की तरफ से कुछ नागरिकों को मुफ्त में दी जा रही है इसीलिए उन नागरिकों को इसके लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा लेकिन कुछ नागरिको को इसका प्रीमियम देना होगा.

  • गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत मुक्त में बीमा की सुविधा दी जाएगी अर्थात इन लोगों को सालाना प्रीमियम नहीं भरना होगा. इनके स्थान पर सरकार अथवा  बीमा कंपनियों द्वारा प्रीमियम भरा जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत कुछ लोगों को एक रुपए प्रति दिन अर्थात 365 रुपये सालाना प्रीमियम के तौर पर भरना होगा, इन लोगों में  निम्न प्रकार के लोग शामिल हैं-
  • अकेली महिला
  •  40% से अधिक विकलांग व्यक्ति
  • सीनियर सुपर सिटीजन उम्र 70  वर्ष से अधिक
  • आशा वर्कर मिड डे मील वर्कर आदि
  • 1000 रुपये वार्षिक प्रीमियम उन लोगों को भरना होगा जो कि हिमाचल प्रदेश की यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटक्शन स्कीम के लाभार्थी हैं.

5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

 लॉक इन पीरियड

 यह योजना 1 साल तक मान्य होगी, इसके बाद प्रतिवर्ष इसे रिन्यू कराना पड़ेगा, इस तरह हर साल सरकार द्वारा लाभार्थी परिवार को 500000 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा.

हिम केयर कार्ड

योजना के अंतर्गत जिन गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा, उन्हें सरकार की तरफ से हिम केयर कार्ड दिया जाएगा. इसी कार्ड के जरिए लाभार्थी परिवार लिस्ट में शामिल अस्पतालों में जाकर योजना के अंतर्गत बीमारी का इलाज करवा सकेंगे.

हॉस्पिटल लिस्ट

योजना के अंतर्गत 200 से अधिक अस्पतालों को लिस्ट में शामिल किया गया है जिनमें कई प्राइवेट हॉस्पिटल भी हैं जिन हॉस्पिटल में जाकर गरीब परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

भारत देश में प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना भी चलाई जा रही है, हिमाचल प्रदेश में यह दोनों योजनाएं मिलकर कार्य करेंगी. नागरिको को दोनों में से किसी एक योजना का ही लाभ मिलेगा.

मध्यप्रदेश में गंभीर बीमारियों के लिए 2 लाख तक लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

हिमकेयर योजना  के पात्रता नियम [Eligibility Criteria]

हिमाचल प्रदेश का रहवासी

योजना का लाभ उन्हीं लोगों को प्राप्त होगा जो कि हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी हैं. दूसरे प्रदेश अथवा देश से आए लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा. लाभार्थी लिस्ट में उन्हीं लोगों का नाम शामिल किया जाएगा जिनके पास हिमाचल प्रदेश की नागरिकता है.

 परिवार में सदस्यों की संख्या

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के पांच सदस्यों को शामिल किया जाएगा, इसी लिए जरूरी है कि पंजीयन करवाते समय 5-5 के ग्रुप में योजना के अंतर्गत आवेदन भरे. योजना में सिनियर सिटीजन को भी लाभ मिलेगा.

अन्य योजना के अंतर्गत शामिल लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

 वे लोग जिन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है, उन्हें प्रदेश की हिम केयर योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा अर्थात व्यक्ति दोनों में से किसी एक योजना के अंतर्गत ही लाभ ले सकता है.

आंध्रप्रदेश सरकार अब मरीजों के हॉस्पिटल में रहने का खर्चा भी उठाएगी, जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

 हिमकेयर योजना के मुख्य दस्तावेज [Documents List]

  1. योजना के अंतर्गत पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर एवं जाति प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है.
  2. योजना में प्रीमियम का क्राइटेरिया सबका अलग हैं इसलिए गरीबी रेखा का प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र देना अनिवार्य हैं.

हिमकेयर योजना की पंजीयन प्रक्रिया क्या हैं ? [Registration Form, How to Apply]

  1. हिमाचल प्रदेश द्वारा हिम केयर योजना ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया है, लाभार्थी परिवार 5-5 के ग्रुप में इस पोर्टल के माध्यम से योजना के लिए अप्लाई कर सकता है.
  2. सर्वप्रथम लाभार्थी को राशन कार्ड, आधार कार्ड अथवा मोबाइल नंबर एवं जाति प्रमाण पत्र के जरिए योजना के लिए पंजीयन करवाना होगा जिसके बाद लाभार्थी के मोबाइल पर नामांकन क्रमांक भेजा जाएगा, इस नामांकन के जरिए ही लाभार्थी अपना हिम केयर कार्ड अथवा ई कार्ड डाउनलोड कर सकता है.
  3. इस  नामांकन प्रक्रिया के लिए सीएससी सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर आदि पर लाभार्थी संपर्क कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें 50 रूपये प्रति परिवार शुल्क जमा करना होगा.

पंजाब में स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड पाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

हिमकेयर योजना रिन्यूअल प्रक्रिया क्या हैं ? [Renewal Process]

इस हेल्थ केयर योजना को प्रतिवर्ष रिन्यू कराना आवश्यक है क्योंकि सरकार द्वारा प्रति वर्ष 500000 रूपये तक का हेल्थ बीमा परिवारों को दिया जाएगा. इसके लिए जरूरी है कि दिए गए समय अंतराल में परिवार इस योजना के अंतर्गत रिनुअल प्रोसेस पूरी कर ले. जब भी रिन्यूअल का समय आएगा उसके पूर्व रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सूचना भेज दी जाएगी जिसे ध्यान में रखकर लाभार्थी रिनुअल प्रोसेस पूरी कर सकते हैं. सामान्यतः  यह रिन्यूअल प्रक्रिया 1 वर्ष में 3 महीने के लिए खुली रहेगी एवं यह 3 महीने जनवरी-फरवरी एवं मार्च के होंगे. लाभार्थी इन 3 महीनों में अपनी रिन्यूअल प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

हिमकेयर योजना लाभार्थी लिस्ट में नाम का स्टेटस चेक कैसे करें ?[Status Check]

लाभार्थी अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट द्वारा देख सकते हैं, अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देखने के लिए लाभार्थी को दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा. जहां पर लाभार्थी अपने राशन कार्ड अथवा पंजीयन के समय मिले रिफरेंस नंबर को डाल कर अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं.

हरियाणा हिम केयर योजना एक बहुत अच्छी योजना है. इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ प्राप्त होगा क्योंकि यह योजना केवल गरीबों तक सीमित नहीं है इसमें और भी क्राइटेरिया जोड़े गए हैं जिससे इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्राप्त होगा. पूरे देश में सभी राज्यों में हेल्थ से संबंधी योजनाएं चल रही हैं परंतु हिम केयर इकलौती योजना है जो कि बहुत सारे वर्गों पर काम करेगी और बहुत सारे लाभार्थियों को लाभ देगी.

Other links –