[500 रूपये] प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 दूसरी किश्त शुरू

[500 रूपये] प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 दूसरी किश्त शुरू, लिस्ट स्टेटस जन धन बैंक खाता धारक महिलाओं के अकाउंट में ट्रान्सफर हुई 500 रूपये की दूसरी किश्त, जाने कौन किस तारीख को निकाल सकता है

कोरोना वायरस का कहर सारी दुनिया पर चल रहा है । इसके कारण भारत में भी लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है जिसकी वजह से गरीब और जरूरतमंद लोगों का जीवन काफी कठिन हो चुका है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जरूरतमंद महिलाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत ₹500 महीना 3 माह तक पहुंचाया जाएगा।

कब पैसा जमा करवाया जायेगा [शुरुवात तिथी एवं अंतिम तिथी ]

यह प्रक्रिया 4 मई से शुरू होगी पहली किस्त 4 मई से 11 मई के बीच बैंक खाते में जमा करवा दी जाएगी । इस योजना के अंतर्गत लगभग 20 करोड़ महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा । इस योजना के अंतर्गत जिस भी लाभार्थी के खाते में सरकार की तरफ से धनराशि भेजी जाएगी उन्हें SMS के द्वारा इसके बारे में बताया जाएगा ।

jan-dhan-account-holder-get-rs-govt-transfer-date

किस तरह पैसा खाते में जमा होगा

इंडियन बैंक एसोसिएशन ने यह कहा है कि देश में फिलहाल जो हालात है उससे निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग रखना बहुत जरूरी है । इसका पालन अच्छे से हो इस कारण यह धनराशि एक साथ खाते में जमा नहीं करवाई जाएगी ताकि इन नियमों का सही तरह से पालन किया जा सके । इन पैसों को लाभार्थी के खाते में उनकी खाता संख्या के आखिरी के अंकों को देखते हुए जमा किया जाएगा जैसे ही लाभार्थी के खाते में पैसा जमा करवाया जाएगा उन्हें s.m.s. के जरिए इसकी जानकारी भी दी जाएगी ।

बैंक खाते में एक साथ पैसा ना जमा करवाने के पीछे यह भी कारण है कि अगर एक ही दिन सारा पैसा जमा करवाया जाएगा तो सभी एक साथ बैंक में पैसा निकालने पहुंच जाएंगे जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का नियम पालन नहीं किया जाएगा इसीलिए इस हेतु कुछ नियम बनाए गए हैं

पैसा जमा कब होगा

  • जिन लाभार्थी के बैंक खाते के नंबर के आखिर अंक 0 या 1 हैं, उनके खाते में 4 मई को पैसा भेजा जाएगा और उन्हें यह पैसा 4 मई को ही निकालना होगा ।
  • जिन लाभार्थी के खाते का आखरी नंबर दो या तीन है, उनके खाते में 5 मई को पैसा भेजा जाएगा जिसे वह 5 मई को ही निकाल सकेंगे ।
  • जिन लाभार्थी के खाते के आखिरी क्रमांक 4 अथवा 5 है, उनके खाते में 6 मई को पैसा जमा करवाया जाएगा जिसे वे 6 मई को ही निकाल सकेंगे ।
  • जिला भर्ती के खाते का आखरी क्रमांक 6 और 7 है, उनके खाते में पैसा 8 मई को भेजा जाएगा ।
  • जिन लाभार्थी के खाते का आखरी क्रमांक 8 या 9 है उनके खाते में पैसा 11 मई को सरकार द्वारा जमा कराया जाएगा जिससे उन्हें उसी दिन निकालना अनिवार्य होगा ।
  • अगर लाभार्थी किसी कारणवश दी गई दिनांक पर अपना पैसा नहीं निकाल पाते हैं तो वह 11 मई के बाद किसी भी दिन अपना पैसा बैंक से निकाल सकते हैं लेकिन यहां सोशल डिस्टेंसिंग का रूल सही तरह से फॉलो करना जरूरी होगा ।
खाता क्रमांक आखरी अंक सरकार द्वारा भेजे जाने वाली दिनांक बैंक से निकासी दिनांक
0/14 मई 20204 मई 2020
2/35 मई 20205 मई 2020
4/56 मई 20206 मई 2020
6/78 मई 20208 मई 2020
8/911 मई 202011 मई 2020

पैसे कैसे निकाले जाएंगे उसकी प्रक्रिया क्या होगी

पैसा निकालने के लिए लाभार्थी को बैंक में खाता होने की जरूरत नहीं होगी । वह अपने रुपए कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से भी अपने पैसे निकाल सकते हैं । इसके अलावा पैसे निकालने के लिए वह बैंक मित्र, सीएससी सेंटर का भी उपयोग कर सकते हैं । एटीएम का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त शुल्क सरकार द्वारा वसूला नहीं जाएगा

यह सुविधा जनधन खाता धारी महिलाओं को ही प्राप्त होगी और यह सुविधा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लोगों को दी जा रही है जिसका मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस से सफलतापूर्वक लड़ना है और गरीबों की मदद करना है ।

Other links –