पीएम किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में सुधार [करेक्शन] कैसे करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सुधार करेक्शन कैसे करें  [PM KIsan Yojana Application Form Correction Process Online Portal in Hindi] [Name, Address, IFSC Code, Aadhar Card, Bank Account Details, Status]

पीएम किसान निधि योजना केंद्र सरकार की एक बहुत बड़ी योजना है जिसके अंतर्गत दिन-प्रतिदिन किसानों की संख्या बढ़ती ही चली जा रही है और अधिकतम से अधिकतम किसानों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिल रहा है.  परंतु सुनने में यह भी आया है कि जिन किसानों ने फॉर्म भरते वक्त कोई गलती की है, उनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं किया जा रहा है. इसी समस्या को ध्यान में रखकर आधिकारिक पोर्टल पर गलतियों को सुधारने का ऑप्शन दिया गया है, उसके बारे में ज्यादातर किसानों को मालूम नहीं है. इस आर्टिकल के अंतर्गत हम पीएम किसान योजना के अंतर्गत करेक्शन की प्रक्रिया को विस्तार से जानेंगे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान योजना के अंतर्गत करेक्शन कैसे करें (How to correct information under PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

इस योजना के अंतर्गत फॉर्म भरते समय अगर किसान ने अपना नाम अपने घर का पता, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर अथवा मोबाइल नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी गलत भर दी है तो सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर इन गलतियों की सुधार के लिए विकल्प दिया गया है . निम्नलिखित बिंदुओं में इस प्रक्रिया का विवरण किया गया है.

पीएम किसान योजना के अंतर्गत नाम, आधार नंबर, एड्रेस आदि करेक्शन प्रक्रिया (How to correct Name Spelling, Aaadhar Card Details, Address under PM Kisan)

  1.  वेबसाइट पर जाये

     सबसे पहले पीएम किसान योजना फॉर्म में होने वाली गलती को सुधारने के लिए उसके आधिकारिक पोर्टल पर  जाए.

  2.  फार्मर कॉर्नर

    आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर सबसे पहले ही कई तरह की हाइपरलिंक दी गई है . इन हाइपरलिंक में से किसान कार्नर पर क्लिक करें .

  3.  विकल्प का चुनाव करें

    किसान कॉर्नर पर क्लिक करते ही एक ड्रॉपडाउन बॉक्स खुलेगा, ड्रॉप डाउन बॉक्स में एडिट आधार फेलियर रिकॉर्ड [Aadhaar Failure Record] ऑप्शन पर क्लिक करें.

  4.  जानकारी भरें

    सही विकल्प के चुनाव के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आधार नंबर पूछा जाएगा, सही आधार नंबर भरने के बाद साइड में एक पिक्चर पर कैप्चा कोड दिया गया है जिसे सावधानी से खाली बॉक्स में भरें और आगे की तरफ क्लिक करें .

  5.  एडिट फॉर्म

    सबमिट करने के बाद नीचे की तरफ एक टेबल के आकार का फॉर्म खुलेगा जिसमें आपकी दी हुई सारी जानकारी मौजूद होगी. इन जानकारियों में से जो जानकारी आपके द्वारा गलत भरी गई है अथवा जो जानकारी आपके द्वारा दिए गए आधार कार्ड की जानकारी के सामान नहीं है, उस पर रेड मार्क आएगा जिसे आप आसानी से एडिट कर सकते हैं और सही जानकारी भरकर साइड में अपडेट पर क्लिक कर सकते हैं. अपडेट होते ही  आपको एक मैसेज आ जाएगा जो कि यह जानकारी देगा कि आपके द्वारा अपडेट की गई जानकारी सावधानीपूर्वक अपडेट कर दी गई है.

बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड करेक्शन कैसे करे? (How to Correct Bank Account and IFSC code details under PM Kisan)

योजना के अंतर्गत अगर बैंक अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड जैसी गलतियाँ होती हैं तो किसान का रजिस्ट्रेशन तो हो जाता हैं लेकिन एरर होने के कारण बैंक में किश्ते नहीं आती हैं ऐसी स्थिति में किसान को CSC सेंटर पर जाकर ही बैंक डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं .

नोट – प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत वही बैंक खाता एक्सेप्ट किया जायेगा जो कि चालू खाता हो अथवा जन धन खाता हो . इसके अलावा अगर कोई और खाते की जानकारी दी गई हैं तो इसे गलत माना जायेगा और किश्ते नहीं भेजी जायेगी .

Other links –

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.