Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी कर्ज माफी लिस्ट 2019 कैसे देखे

 

मध्यप्रदेश किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी कर्ज (लोन) माफी लिस्ट 2019, फॉर्म, पोर्टल, किसान सूची, पंजीयन, हेल्पलाइन टोलफ्री नंबर, अंतिम तिथि सम्पूर्ण जानकारी [Jai Kisan Rin Mukti Yojana  in Hindi)

पूरे देश में किसानों के हित को सोचकर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें कर्ज माफी योजना एक महत्वपूर्ण योजना है।  मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भी किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी के किसानों के लिए शुरू की है, इस योजना के अंतर्गत किस तरह से आवेदन किया जा सकता है? एवं किन किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ? इस तरह की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

नाम जय किसान ऋण मुक्ति योजना
दिनांक दिसंबर 2018
मुख्य लाभार्थी एमपी के किसान
सरकार कमल नाथ एमपी सरकार द्वारा
कर्ज़ माफी की राशि 2 लाख तक की
टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर नहीं हैं
कर्जमाफी की शुरुवात  22 फरवरी 
लोन वैवर पोर्टल एमपी वेबसाइट mpkrishi.mp.gov.in

Jai Kisan Rin Mafi Yojana MP

एमपी जय किसान ऋण मुक्ति योजना 2019 सम्पूर्ण जानकारी

एमपी जय किसान ऋण मुक्ति योजना क्या है?

किसानों द्वारा खेती से संबंधित कार्यों के लिए ऋण लिया जाता है, परंतु खेती में आए आर्थिक बदलाव के कारण किसान  लिए गए लोन को समय पर लौटा नहीं पाता और इस पर ब्याज की राशि भी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जाती है।  इस तरह किसान कर्ज के तले दबता ही चला जाता है ।  इस समस्या के निदान के लिए सरकार द्वारा ऋण माफी योजना लाई गई है जिसके अंतर्गत किसानो का  जो लोन हैं उसे सरकार माफ करेगी अर्थात वह लोन सरकार अदा करेगी ।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना के नियम क्या हैं ?

लोन माफी की अधिकतम सीमा

सरकार अधिकतम दो लाख तक का ही लोन माफ करेगी, अगर इससे अधिक लोन किसानों द्वारा लिया गया है तो वहां उन्हें स्वयं ही भरना होगा ।

वन टाइम सेटेलमेंट योजना

सरकार एक मुश्त पैसा भरकर किसान का लोन माफ करेगी और उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि इस योजना के लागू होने से दूसरी योजनाओं पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और ना ही कोई महंगाई बढ़ेगी ।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना पात्रता संबंधी नियम क्या है?

इस योजना के अंतर्गत किस तरह के किसान लाभार्थी सूची में नाम दर्ज करवा सकते हैं उससे संबंधित कई नियम है जो कि इस प्रकार है –

मध्य प्रदेश का किसान होना जरूरी

वे किसान जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं वहीं इस योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते हैं अर्थात जो किसान  दूसरे राज्य को छोड़कर मध्यप्रदेश में आकर रह रहे हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे इस योजना का नाम नहीं ले सकते ।

लोन लेने की तारीख संबंधी नियम

वही किसान इस योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते हैं जिन्होंने 12 दिसंबर 2018 के पहले लोन लिया हो अर्थात 2019 में जिन किसानों ने लोन लिया है वे इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं है ।

खेती संबंधी कार्य के लिए लिया गया लोन

किसान ने खेत से संबंधित कार्य जैसे बीजों की खरीदी,  बुआई नींदाई एवं खाद और उर्वरक की खरीदी जैसे कार्यों के लिए ही लिए गए लोन को किसान माफ करवा सकता है । अगर किसान ने कोई खेती के  उपकरण को खरीदने के लिए लोन लिया है तो उसका भुगतान सरकार द्वारा नहीं किया जाएगा ।

सरकारी बैंक संबंधी नियम

अगर किसानों ने लोन नेशनल बैंक, को – ऑपरेटिव बैंक अथवा रीजनल रूरल बैंक से लिया है तो उन्हीं किसानों का लोन सरकार द्वारा भरा जाएगा । गैर सरकारी संस्थाओं से लिया लोन स्वयं ही चुकाना होगा ।

पेंशन धारक के लिए नियम

वे किसान जिन्हें मासिक तौर पर 15000 से ज्यादा की पेंशन सरकार द्वारा दी जाती है वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते ।

सरकारी कर्मचारी एवं राजनीतिक व्यक्ति योजना में शामिल नहीं

वे किसान जो कि सरकारी कर्मचारी अथवा राजनैतिक कर्मचारी हैं -जैसे विधायक, सांसद नगर निगम एवं पालिका का सदस्य जिला पंचायत का सदस्य हो, वे इस योजना में शामिल नहीं हो सकते ।

किसान ऋण मुक्ति योजना के अंतर्गत लगने वाले दस्तावेज कौन से हैं ?

निवासी प्रमाण पत्र

चूंकि, यह योजना केवल मध्य प्रदेश के रहने वाले किसानों के लिए हैं, इसलिए उन्हें निवासी प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है ।

लोन संबंधित कागजात

चूंकि यह एक कर्ज माफी योजना है इसीलिए किसानों को लोन संबंधित सारे कागज जमा करवाने होंगे क्योंकि इस बात का सत्यापन करना जरूरी है कि किसानों ने लोन किस तारीख को लिया है? किस चीज के लिए लिया है? और क्या वे सरकारी बैंक के अंतर्गत शामिल है? इन सभी सवालों के जवाब के लिए किसानों को लोन संबंधित सारे कागज जमा करने होंगे

अन्य दस्तावेज

किसानों की आय का जरिया क्या -क्या है? यह भी बताना जरूरी है क्योंकि जिनकी पेंशन 15000 से अधिक है, वह इस योजना में शामिल नहीं है अर्थात इन सभी चीजों को सत्यापित करने के लिए आय संबंधी कागज देना जरूरी है ।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना कर्ज माफी सर्टिफिकेट क्या है ?

जिन किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा, उनका नाम  लाभार्थी सूची में दर्ज किया जाएगा और उन किसानों को प्रमाण के रूप में सरकार की तरफ से सर्टिफिकेट दिए जाएंगे जिन्हें वह बैंक में दिखाकर अपने कर्जमाफी का प्रमाण जमा करवा सकेंगे, इस प्रक्रिया के बाद वे किसान डिफाल्टर की लिस्ट में नहीं  आएंगे ।

जय किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

  1. जय किसान ऋण मुक्ति योजना पोर्टल पर क्लिक करे –

    किसान अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक करने के लिए जय किसान ऋण मुक्ति योजना की साइट पर जाना होगा।

  2. जय किसान फसल ऋण माफी योजना पर क्लिक करे

    लेफ्ट साइड पर योजना का नाम दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे ।

  3. योजना अंतर्गत लाभान्वित किसानों की सूची पर क्लिक करे

    साइट पर किसानों की सूची पर क्लिक करके अपनी जानकारी देख सकते हैं । वहाँ पर किसानों को उनके जिले के नाम दिखाई देंगे जिन पर क्लिक करके पीडीएफ़ में अपना नाम देख सकते हैं ।

जिन किसानों के नाम इस सूची में दर्ज हो जाएंगे उन्हें सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे ।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना के लिए पंजीयन कैसे होगा ?

लॉगिन प्रक्रिया

जय किसान ऋण मुक्ति योजना 2019 के लिए पोर्टल लॉंच किया गया हैं जिसमें लॉगिन करने की प्रक्रिया मौजूद हैं ।

फॉर्म भरे

जय किसान ऋण मुक्ति योजना 2019 में पंजीकरण के लिए सरकार द्वारा तीन विभिन्न रंगों के फॉर्म उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिन्हें भरकर वह अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं । किसानों को अपने काम के अनुसार फॉर्म निकालने होंगे ।

जय किसान ऋण माफी योजना के फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

ऑनलाइन पोर्टल पर जाये –

फॉर्म के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर फॉर्म देखना होगा । योजना संबंधी 3 फॉर्म सरकार द्वारा लॉंच किए गये हैं ।

ग्रीन फॉर्म

यह ग्रीन अथवा हरे रंग का फॉर्म वे किसान डाउनलोड करेंगे जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है और जिन्होंने कृषि संबंधी लोन ले रखा है जिन्हें लोन माफी की प्रक्रिया में खुद को दर्ज करवाना है ।

वाइट फॉर्म

यह फॉर्म वे किसान डाउनलोड करेंगे जिनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है और जिन्हे खेती संबंधी लोन  माफी योजना का लाभ लेना है ।

पिंक फॉर्म

जिन किसानों को इस योजना संबंधी कोई परेशानी है और वे इसकी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो उस स्थिति में व्यक्तिमत्व पिंक अथवा गुलाबी फॉर्म को भर कर अपनी बात सरकार तक पहुंचा सकते हैं ।

मध्य प्रदेश सरकार ने जय किसान ऋण मुक्ति योजना के रूप में एक अच्छी कर्ज माफी योजना शुरू की है जिससे किसानों को काफी राहत मिलेगी और वे आने वाले समय में अपने कार्य को लगन के साथ कर पाएंगे योजना से जुड़ी हर तरह की जानकारी के लिए आप इस पेज को सब्सक्राइब कर सकते हैं अथवा बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको सारी जानकारी समय पर प्राप्त हो सके ।

अन्य पढ़े – 

 Posted by at 9:36 am

 Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

(required)

(required)