मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान अभियान योजना 2020

मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान अभियान योजना (Mukhyamantri Nirogi Abhiyan Yojana Rajasthan in hindi) [Call Center Number, Portal Website]

राजस्थान सरकार ने दिसंबर 2019 को एक नई योजना के विमोचन की जानकारी दी है, इस योजना का नाम निरोगी राजस्थान योजना है. इसे एक अभियान के तौर पर पूरे राजस्थान में चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत जनता को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देकर उन्हें बीमारियों से लड़ने योग्य बनाया जाएगा. यह सभी सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त में जनता को दी जाएगी.

nirogi-rajasthan-yojana
नाम मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान अभियान योजना
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत
लाभार्थी बुजुर्ग, बच्चे और महिलाये
लाभ बीमारी की मुफ्त में जानकारी
टोल फ्री नंबर नहीं हैं
पोर्टल नहीं हैं

क्या है निरोगी राजस्थान अभियान

निरोगी राजस्थान अभियान एक जागरूकता अभियान है जिसके अंतर्गत  राजस्थान के लोगों को बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि वे बीमारियों से लड़ सकें और खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से बचा सके.

 निरोगी राजस्थान अभियान योजना के अंतर्गत किन लोगों को मिलेगा लाभ

 यह योजना राजस्थान के लोगों के लिए चलाई जा रही है, इसके अंतर्गत खासतौर पर बुजुर्गों, बच्चों और प्रदेश की महिलाओं को जागरूक किया जाएगा.

 निरोगी राजस्थान अभियान योजना के मुख्य बिंदु क्या है

  1. इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी और साथ ही टोल फ्री नंबर भी दिया जाएगा जिसके जरिए प्रदेश के लोग बीमारियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं और यह सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त में दी जाएगी.
  2. इस अभियान के अंतर्गत विशेष तौर पर संक्रमण, असंक्रमण, टीकाकरण एवं ड्रग एडिक्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी.
  3. इस अभियान के अंतर्गत विशेषज्ञों की टीम को भी जोड़ा जाएगा ताकि लोगों को बड़ी से  बड़ी बीमारियों के बारे में सही जानकारी दी जा सके
  4. राजस्थान की जनता दिए गए पोर्टल एवं टोल फ्री नंबर पर बीमारियों के संबंध में सवाल भी कर सकती है जिनकी जानकारी इस योजना से जुड़े लोगों द्वारा दी जाएगी.

दस्तावेज, पंजीयन प्रक्रिया संबंधी जानकारी (Application Form Process)

राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट एवं टोल फ्री नंबर कार्य करेंगे इसलिए इस योजना के अंतर्गत लोगों को किसी भी तरह की पंजीयन प्रक्रिया नहीं करनी होगी इसीलिए इस योजना के अंतर्गत पात्रता नियम, महत्वपूर्ण दस्तावेज लिस्ट एवं आवेदन फॉर्म जैसी जानकारी उपलब्ध नहीं है.

 यह जागरूकता अभियान हैं जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान को निरोगी बनाना है. राजस्थान सरकार को 1 वर्ष पूरा हो चुका है, इसी उत्सव के मौके पर राजस्थान सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लांच कर रही है. इसी दिशा में राजस्थान सरकार उद्योग सशक्तिकरण के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे रही है निरोगी राजस्थान सरकार की एक अच्छी पहल है. राजस्थान को बीमारी मुक्त राजस्थान बनाने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इस तरह की योजना का ऐलान किया है जो कि राजस्थान की जनता को बीमारियों के प्रति जागरूक कर सके ताकि वे हम बीमारियों का सही तरह से इलाज कर स्वस्थ हो सके.

Other links –