मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2021, मोबाइल एप्प (Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan in Hindi)

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2021, लाभार्थी, पात्रता मोबाइल एप्प, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर (Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan in Hindi) (Tourism Industry, Beneficiaries, Mobile App, Online Application, Official Website, Toll free Number)

मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना को राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा चालू किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य में कोरोनावायरस के कारण धीमें पड़े हुए टूरिज्म इंडस्ट्री को फिर से पटरी पर लाना एवं उसे बढ़ावा देना है। इंडिया में जितने भी राज्य हैं, विभिन्न राज्य की सरकारें अपने राज्य का विकास करने के लिए तरह-तरह की स्कीम लांच करते रहते हैं। किसी भी राज्य के विकास में अन्य वस्तुओं के साथ-साथ उस राज्य का पर्यटन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि पर्यटन के द्वारा उस राज्य को काफी ज्यादा मात्रा में राजस्व की प्राप्ति होती है। इसलिए राज्य पर्यटन के डेवलपमेंट पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना क्या है।

mukhyamantri paryatan udyog sambal yojana in hindi

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना राजस्थान 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना
कहां चालू हुईराजस्थान
उद्देश्यपर्यटन उद्योग को राजस्थान स्टेट में बढ़ावा देना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार ने
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही
शुरू हुईसितंबर, 2021

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना क्या है (What is Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana Rajasthan)

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना की शुरुआत राजस्थान की कांग्रेस गवर्नमेंट के द्वारा राजस्थान राज्य में की गई है‌। राजस्थान की गवर्नमेंट अपने राज्य में पर्यटन के उद्योगों को आर्थिक तौर पर मजबूती प्रदान करने के साथ ही पर्यटन के डेवलपमेंट के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां चालू करेंगी। इस योजना के कारण राजस्थान राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। करोना महामारी की वजह से देश में लॉक डाउन लग जाने के कारण पर्यटन पर भी काफी बुरा असर पड़ा था‌। ऐसे में राजस्थान गवर्नमेंट सैलानियों को आकर्षित करने के लिए राजस्थान स्टेट में राजस्थान पर्यटन उद्योग संबल योजना स्टार्ट कर रही है।

राजस्थान मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना उद्देश्य (Objective)

चीफ मिनिस्टर द्वारा शुरू की गई पर्यटन संबल योजनाका मुख्य उद्देश्यराजस्थान राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना है जिससे राजस्थान के लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा, जिसके कारण वह आर्थिक तौर पर मजबूत होंगे। यह योजना राजस्थान प्रदेश के लिए काफी लाभकारी साबित होगी।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना विशेषताएं (Features)

  • राजस्थान मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के तहत राजस्थान राज्य के ट्रैवल उद्योग को मजबूत बनाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 25 लाख का लोन टोटल 3 साल तक 1 परसेंट ब्याज की दर पर और हर साल 9 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा।
  • इस योजना के चालू होने से राजस्थान स्टेट में पर्यटन उद्योग फिर से चालू हो जाएगा, जो कोरोनावायरस की महामारी के कारण ठप्प हो गया था।
  • पर्यटन उद्योग से संबंधित जो भी लोग हैं, उन्हें जो भी परेशानी कोरोनावायरस के कारण हुई थी, उसमें स्टेट गवर्नमेंट उनकी सहायता करेगी और उनकी परेशानियों को दूर करेंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत टूरिस्ट इंडस्ट्री को डिवेलप करने के लिए राजस्थान की गवर्नमेंट कुछ ऐसी विधियाँ बनाएगी, जिसके कारण राजस्थान राज्य में विदेशों से काफी पर्यटक घूमने के लिए आएंगे।
  • इस योजना को हाल ही में लांच किया गया है।इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि तकरीबन 500 करोड रुपए राजस्थान गवर्नमेंट इस योजना के तहत पर्यटन नीति को बढ़ावा देने के लिए खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना पात्रता (Eligibility)

सिर्फ राजस्थान राज्य के ही पर्यटन उद्योग का संचालन मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना करेगी, जिसके कारण राजस्थान की ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री को फायदा होगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना दस्तावेज (Documents)

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को सिर्फ 3 दिन पहले ही राजस्थान गवर्नमेंट ने लॉन्च किया है। इसीलिए अभी तक हमें इस बात की कोई भी इंफॉर्मेशन प्राप्त नहीं हुई है कि, इस योजना के लिए कौन से डॉक्यूमेंट या फिर दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे ही इस योजना से संबंधित किसी भी डॉक्यूमेंट की जानकारी हमें प्राप्त होती है, वैसे ही उसे इस आर्टिकल में अपडेट किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website)

इस योजना से रिलेटेड जो भी इंफॉर्मेशन होगी,वह राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी, परंतु अभी तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है‌। इसीलिए लोगों को कुछ समय तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट लांच होने का इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही कोई अधिकारिक वेबसाइट गवर्नमेंट के द्वारा लांच की जाती है,वैसे ही उसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना मोबाइल एप्प (Mobile App)

जो भी लोग राजस्थान घूमना चाहते हैं, उनके लिए राजस्थान घूमने के लिए अपनी यात्रा का प्रोग्राम बनाने के लिए राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा “राजस्थान टूरिज्म ऑफिशल एप्लीकेशन” को चालू किया गया है. और इसी एप्लीकेशन के द्वारा मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना का संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर या फिर टोल फ्री नंबर भी अभी तक जारी नहीं किया गया है। जैसे ही कोई भी टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना से संबंधित जारी होता है, वैसे ही आपको इसकी इंफॉर्मेशन इसी आर्टिकल में मिलेगी।

FAQ

Q : मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को कौन से राज्य में स्टार्ट किया गया है?

Ans : इसे योजना को राजस्थान में आरम्भ किया गया है।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है?

Ans : इसकी जानकारी जल्दी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए राजस्थान गवर्नमेंट ने कौन सी एप्लीकेशन को बनाया है?

Ans : राजस्थान टूरिज्म ऑफिशियल

Q : पर्यटन उद्योग संबल योजना में 25,00,000 के लोन पर 3 सालों तक कितना ब्याज भरना पड़ेगा?

Ans : 1 प्रतिशत

अन्य पढ़ें –

  1. मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान अभियान
  2. जन आधार कार्ड योजना राजस्थान
  3. Udyog Mitra Portal Registration
  4. Mukhyamantri Rajshri Yojana Rajasthan