[Apply] परीक्षा पे चर्चा 2020

परीक्षा पे चर्चा 2020 रजिस्ट्रेशन [Pariksha Pe Charcha in hindi] [Date, Venue, How to Apply, Login, Topics]

परीक्षा जो हर विद्यार्थी के लिए सबसे बड़ी समस्या के रूप में हर साल उनके सामने आता है और उनसे लड़ने के लिए वे हर साल खुद को तैयार भी करते हैं। ऐसे में पिछले 2 सालों से नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षा पर चर्चा नामक प्रोग्राम चलाया जा रहा है जिसका तीसरा संस्करण आने वाले साल 2020 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जिसकी घोषणा श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने टि्वटर हैंडल के द्वारा की। परीक्षा पे चर्चा आखिर क्या चीज है और इसमें आप कैसे पंजीकरण कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा देने जा रहे हैं।

pariksha-pe-charcha

क्या है परीक्षा पर चर्चा?

मोदी सरकार द्वारा साल 2017 से चलाई गई योजना जिसके अंतर्गत उन छात्रों को मौका दिया जाता है जो अपने कौशल के जरिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के समक्ष अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। इस योजना से विद्यार्थियों को अपने परीक्षा में होने वाले तनाव से मुक्त हो सके और अपनी परीक्षा में अपना बेहतर प्रदर्शन दिखा सके।

परीक्षा पर चर्चा में पंजीकरण कराने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

  • इस परीक्षा में पंजीकरण सिर्फ उन्हीं छात्रों को मिल सकता है जो 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं में पढ़ाई करते हैं।
  • घोषणा के तहत इस परीक्षा में केवल भारतीय छात्रों को ही भागीदारी प्राप्त करने की अनुमति है।
  • इस योजना के तहत कई सारे अलग-अलग विषय और तथ्य सोचे गए हैं जिनके ऊपर विद्यार्थियों को 500-1500 शब्दों का लेख लिखना होता है।
  • विद्यार्थियों द्वारा लिखा गया लेख हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में हो सकता है परंतु वह रचनात्मक सरल और आकर्षित होना चाहिए।
  • लेख कुछ ऐसा होना चाहिए जिस पर लिखने वाले का कॉपीराइट हो। इसका मतलब है कि वह किसी भी प्रकार की साहित्यिक चोरी नकल या इंटरनेट की सहायता से किसी भी प्रकार का लेख लिखकर सरकार के सामने प्रस्तुत नहीं कर सकता है।
  • इस लेख में विद्यार्थी किसी भी गलत सूचना या गलत तथ्य को प्रस्तुत नहीं कर सकता है।
  • यदि विद्यार्थी के लेख में किसी भी प्रकार का गलत तथ्य या भ्रष्ट तथ्य पाया जाता है तो इन सभी बातों की जिम्मेदारी उस लेख को लिखने वाले विद्यार्थी की ही होगी।
  • किसी भी प्रकार की कोई भी गैरकानूनी बात आप अपने लेख में नहीं लिख सकते हैं इसलिए विद्यार्थियों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि उनका लेख शुद्ध रूप से सरल कानून के दायरे में होना चाहिए।
  • विद्यार्थियों के लेख को जमा कराने की एक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है जो कि दिसंबर 2019 है इस दौरान चुने गए सभी विद्यार्थियों को इस चरण में आगे जाने की अनुमति दी जाएगी।

इस प्रतियोगिता के तहत चुने गए विषय

साल 2020 परीक्षा पर चर्चा के तहत कुछ निम्नलिखित विषय चुने गए हैं, जिनको लेकर प्रत्येक विद्यार्थियों को लेख लिखना होगा। उनके आधार पर ही विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा और निर्णय लिया जाएगा कि कौन सा ऐसा विद्यार्थी होगा जो आगे जाकर प्रधानमंत्री मोदी से मिल पाएगा और उनसे प्रत्यक्ष सामने बैठकर सवाल कर पाएगा।

  • कृतज्ञता महान है:-

परीक्षा पे चर्चा प्रतियोगिता का पहला विषय “कृतज्ञता महान है” होगा। यह लेख विद्यार्थियों को उन लोगों पर लिखना होगा जिन्होंने शिक्षा प्रचार की यात्रा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है इसके अलावा विद्यार्थी उनके बारे में यह भी बता सकते हैं कि उन्होंने किस तरह शिक्षा का प्रचार प्रसार किया और वे शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए किस प्रकार अपना महत्वपूर्ण योगदान दे चुके है।

  • आपका भविष्य आपकी आकांक्षाओं पर निर्भर करता है:-

यह एक ऐसा विषय है जो विद्यार्थी अपने जीवन के आरंभ से ही लक्ष्य के रूप में लेकर चलता है, कि वह अपने भविष्य में क्या लक्ष्य तय करना चाहता है। वह क्या बनना चाहता है और किस व्यवसाय या किस रास्ते को अपने करियर के रूप में चुनना चाहता है और क्यों? इस प्रश्न का उत्तर भी विद्यार्थियों को अपनी समझदारी से प्रतियोगिता के दौरान देना होगा।

  • परीक्षा प्रणाली:-

इस विषय के अंतर्गत विद्यार्थियों को यह बताना होगा कि उनकी वास्तविक परीक्षा प्रणाली जो आजकल चल रही है क्या वह उनकी क्षमता को मापने के लिए एकदम सही है? यदि उनसे पूछा जाए तो एक आदर्श परीक्षा प्रणाली का क्या अर्थ है और वे आदर्श परीक्षा प्रणाली पर अपने क्या विचार और क्या सुझाव देना चाहेंगे?

  • हमारे कर्तव्य:-

इस विषय के अंतर्गत विद्यार्थियों को यह बताना होगा कि जितना आप अपने अधिकारों का ध्यान रखते हैं उतना ही आपको अपने कर्तव्यों को ठीक करने की भी आवश्यकता है और वह कैसे करेंगे और कब इस बात की पूरी जानकारी आपको अपने लेख के द्वारा देनी होगी। आपको अपने लेख में बताना होगा कि किस प्रकार एक आम आदमी संविधान में दिए गए कर्तव्यों को सही से पालन करके एक सही कर्तव्यनिष्ठ नागरिक बन सकता है?

  • संतुलन किस प्रकार है फायदेमंद?

एक विद्यार्थी के जीवन में संतुलन किस प्रकार फायदेमंद होता है इस बात की जानकारी भी आपको इस विषय के अंतर्गत देनी होगी कि यदि एक विद्यार्थी खेलकूद में अपना ध्यान देता है, तो शिक्षा के प्रति भी उसको अपना महत्व और समर्पण समझना होगा।

प्रतियोगिता के अंतर्गत आवेदन कैसे करें (How to Apply for Pariksha Pe Charcha)

  • प्रतियोगिता में आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर जाने के बाद यदि विद्यार्थी के पास अपना कोई पंजीकरण ईमेल आईडी और फोन नंबर नहीं है तो विद्यार्थी अपने शिक्षक के माध्यम से उसमें क्लिक करें, https://innovate.mygov.in/ppc-2020/
  • इसके अलावा यदि आपके पास पहले से कोई ईमेल आईडी है जो @gov.in या @nic.in है, तो आप इन दोनों आईडी से अपना पंजीकरण कर सकते हैं आप सीधे ही ईमेल और पासवर्ड से लॉगिन करें और आगे बढ़ जाए।
  • यदि आप इस प्रतियोगिता के अंतर्गत पंजीकृत नहीं है तो रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें और अपना पूरा प्रोफाइल बना दे।
  • पंजीकरण होने के बाद आप पंजीकृत ईमेल आईडी और पासवर्ड प्राप्त करेंगे जिसे लॉगिन करके आप सीधा परीक्षा पे चर्चा 2020 के लिए अपना लेख प्रस्तुत करने से जुड़े सभी निर्देशों को प्राप्त कर लेंगे जिनका पालन करके आप अपने लेख को लिखकर वहां पर भेज सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह कार्यक्रम छात्रों को तनाव मुक्त करने के लिए प्रारंभ किया गया था जिसे साल 2017 में पहली बार आयोजित किया गया था। ऐसा बहुत सालों से देखा जा रहा है कि कई विद्यार्थी परीक्षा के तनाव को लेकर बेहद परेशान हो जाते हैं और आत्महत्या तक कर लेते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री का यह कदम उन विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन लेकर आया है जो प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जा रहा है। इसी साल जनवरी 2019 को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में लगभग 2000 छात्रों ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत भाग लिया और परीक्षा पर चर्चा में हिस्सा बने। शिक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र दास मोदी ने विद्यार्थियों को कुछ नए तरीके और कुछ नए आयाम सिखाएं जिनको लेकर वे अपने भविष्य को उज्जवल निर्माण कर सकें। अभी फिलहाल साल 2020 परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है और ना ही घोषित की गई है। जल्द ही परीक्षा पर चर्चा 2020 की तारीख भी प्रधानमंत्री नरेंद्र दास मोदी द्वारा घोषित कर दी जाएगी। 

Other links –