पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो यहाँ शिकायत करें

पीएम किसान योजना से संबंधी शिकायत कैसे करे ? (How to Complaint for PM Kisan Samman Nidhi in hindi) (Helpline, Customer Care Toll Free Number, Email Address, Help Desk)

देशभर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही हैं. यह योजना देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने चलाई हैं जिसमें राज्य सरकार की कोई भागीदारी नहीं हैं. इस योजना के अंतर्गत किसानो को प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता दी जाती हैं जिसके तहत 6 हजार रुपये तीन किश्तों में किसानों के खातों में सरकार की तरफ से भेजे जाते हैं. इस योजना के लिए सरकार ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया शुरू की हैं जिसके लिए पीएम किसान पोर्टल भी लॉन्च किया गया हैं. इस पोर्टल के जरिये योजना का पंजीयन करवाया जा सकता हैं. पंजीयन प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

साथ ही पीएम किसान योजना फॉर्म में करेक्शन भी इसी पोर्टल के जरिये पूरा हो सकता हैं.

अगर आपका पीएम किसान योजना फॉर्म गलत भरा गया हैं और आप उसमे परिवर्तन करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

इस योजना से संबंधी कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं उन्ही में से एक हैं कि अगर किसान के खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं तो वो क्या करे? किसान को योजना संबंधी शिकायत करनी हैं तो किसान कहाँ शिकायत करे ?

पीएम किसान योजना का लाभ अगर आपको नहीं मिल रहा है तो कहाँ शिकायत कैसे करे ? (How to Complaint for PM Kisan Samman Nidhi)

इसके लिए कई तरह के तरीके मौजूद हैं जिन में से कुछ इस प्रकार हैं –

  1. केन्द्रीय कृषि मंत्रालय –

    यह योजना इस मंत्रालय के अंतर्गत आती हैं अतः किसान कोई शिकायत करना चाहते हैं तो इस मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं.

  2. अधिकारी से संपर्क करे-

    अगर किसानों के खाते में आने वाला पैसा उनके खाते में नहीं आ रहा हैं तो वे रेवेन्यू अधिकारी जिन्हे लोकपाल भी कहा जाता हैं से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा कृषि अधिकारी से भी बात कर अपनी परेशानी का हल प्राप्त कर सकते हैं.

  3. हेल्प डेस्क अथवा हेल्पलाइन से संपर्क –

    अगर किसान इस योजना से संबंधी कोई सवाल करना चाहते हैं तो हेल्प डेस्क pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 011-23381092 पर भी कॉल करके अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अब तक की सबसे बड़ी किसान राहत योजना हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता देना हैं जिसके लिए केंद्र सरकार पैसा सीधे खाते में जमा करवाएगी. अब तक 3 किश्ते भेजी जा चुकी हैं, अगर आप भी योजना के लिए पात्र हैं और आपको पैसा नहीं मिला हैं तो आप उपर दी गई प्रक्रिया के तहत योजना संबंधी कम्प्लेंट दर्ज करवा सकते हैं. तीसरी किश्त की भी जारी कर दी गई हैं. चूंकि चौथी किश्त के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हैं तो उसकी लाभार्थी सूची जारि की गई हैं ताकि किसान अपना नाम चेक कर सके.

अगर आप अपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की चौथी इन्स्टालमेंट के लिए जारि की गई लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

अन्य पढ़ें –