राजस्थान स्वास्थ्य मित्र रोजगार भर्ती 2020

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र रोजगार भर्ती 2020 (Rajasthan Swasthya Mitra Job Vacancy in Hindi) (पंजीकरण, आयु, योग्यता, सैलरी, आवेदन)  (Age, Qulaification, Health Mission, Check Salary, Duties & Selection Process for Health Mitras, Eligibility)

राजस्थान सरकार स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है, उनका मुख्य उद्देश्य प्रदेश में स्वास्थ्य स्तर को ऊंचा उठाना है.  परंतु कई बार यह देखा गया है कि स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं चलाई जा रही हैं परंतु इसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है.  इस तरह की परेशानी को हल करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा स्वास्थ्य मित्र एक पद की शुरुआत की जा रही है जिसके लिए 80000 लोगों को अपॉइंट किया जाएगा. यह स्वास्थ्य मित्र इस तरह से कार्य करेंगे और इस रोजगार के लिए कैसे आवेदन भरा जा सकता है? एवं चयन प्रक्रिया क्या होगी. सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है –

Rajasthan-Swasthaya-Mitra-Job-Vacancy-in-Hindi

नाम

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र

रोजगार के अवसर

80,000

पद

स्वास्थ्य मित्र

विभाग

राजस्थान का स्वास्थ्य विभाग

आवेदन मोड

ऑफलाइन माध्यम

लाभार्थी

प्रदेश के शिक्षित बैरोजगार

लाभ

नौकरी

सैलरी (वेतन)

जानकारी नहीं हैं

पोर्टल एवं टोल फ्री नंबर

ज्ञात नहीं

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य [Objective]

राजस्थान सरकार द्वारा स्वास्थ्य मित्रा अपॉइंट किए जा रहे हैं जिनका मुख्य उद्देश्य केवल यह है कि गांव में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाया जाए. साथ ही उन्हें प्रदेश एवं देश द्वारा में चलाई जाने वाली योजना के प्रति जागरूक किया जाए. योजना के अंतर्गत जो स्वास्थ्य मित्र अपॉइंट किए जाएंगे उन्हें बीमारियों संबंधी थोड़ी बहुत जानकारी होना अनिवार्य है ताकि वह लोगों को सही दिशा में जागरूक कर सके और सही ज्ञान दे सके. इसके लिए योजना के अंतर्गत लोगों को कम से कम 1 हफ्ते की ट्रेनिंग भी दी जाएगी जिसके लिए उन लोगों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जा सकती है. इस योजना के अंतर्गत एक महिला एवं एक पुरुष को प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य मित्र बनाकर पहुंचाया जाएगा ताकि पुरुष एवं महिलाएं अपनी बीमारियों के बारे में बात करने में सहजता महसूस करें.

राजस्थान में किसानों को आसानी से दिया जा रहा है लोन, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र रोजगार योजना कितने स्वास्थ्य मित्रों की आवश्यकता है [Job Vacancies]

योजना के अनुसार प्रत्येक गांव में दो स्वास्थ्य मित्रों को अपॉइंट किया जाएगा जिनमें से एक पुरुष होगा  और दूसरी महिला. सर्वे के अनुसार राजस्थान में 40 हजार गांव हैं, इस हिसाब से देखा जाए तो प्रदेश को 80000 स्वास्थ्य मित्रों की आवश्यकता है जो व्यक्ति शर्तों के अनुसार इस योजना के लिए योग्य है. वह योजना के भीतर रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान स्वास्थ्य मित्र रोजगार योजना योग्यता संबंधी नियम [Eligibility Criteria]

उम्र संबंधी नियम

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं लोगों को स्वास्थ्य मित्र बनाया जाएगा जिनकी आयु 18 से 25 वर्ष है और यह दायरा पुरुषों एवं महिलाओं दोनों पर लागू होगा.

शैक्षणिक योग्यता

स्वास्थ्य मित्रों को अपॉइंट करने के लिए उनका कम-से-कम दसवीं कक्षा तक पढ़ा होना अनिवार्य है. साथ ही यह भी जरूरी है कि इन लोगों को केंद्र और राज्य सरकार में चलाई जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की पूरी तरह से जानकारी हो.

मूल निवासी

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं लोगों को रोजगार दिया जाएगा जो कि राजस्थान के मूल निवासी हैं अन्य राज्य के लोगों को योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं होगा.

राजस्थान में स्वास्थ्य के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

स्वास्थ्य मित्रों दस्तावेजों की जानकारी [Document List]

  1. जो लोग इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास मूलनिवासी होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  2. योजना के भीतर उम्र संबंधित दायर दिया गया है, अतः उम्मीदवार के पास उम्र संबंधी दस्तावेज होना आवश्यक है जिसके लिए वे जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी लगा सकते हैं.
  3. इस योजना के लिए उम्मीदवार को कम से कम दसवीं कक्षा तक पढ़ा होना अनिवार्य है इसीलिए जो लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं. उनके पास दसवीं की मार्कशीट होना जरूरी है.

स्वास्थ्य मित्रों को चयन करने के लिए विशेष प्रक्रिया [Selection Process]

  1. योजना के अंतर्गत जिन लोगों को रोजगार चाहिए उन उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक असिस्टेंट टेस्ट पास करना जरूरी है जो कि सरकार की तरफ से आयोजित किए जाएंगे, उसके बाद ही वह दूसरे चरण में प्रवेश कर सकेंगे.
  2. प्रथम चरण के बाद दूसरे चरण में साक्षात्कार अर्थात इंटरव्यू भी लिया जाएगा जिसमें यह देखा जाएगा कि व्यक्ति को देश प्रदेश में चलने वाली स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में कितनी जानकारी है और वह लोगों के प्रति कितना जागरूक है ताकि उनमें यह टैलेंट देखा जा सके कि वह गांव में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरूक कर भी सकते हैं या नहीं.
  3. योजना के अंतर्गत जॉब अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को अपने सभी दस्तावेजों को सत्यापित करना भी जरूरी है.
  4. सभी चरणों को पास करने के बाद जो उम्मीदवार हर दृष्टि से खरे उतरते हैं. उनकी एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके तहत उम्मीदवार अपना नाम चेक कर सकते हैं कि वे इस योजना के लिए चुने गए हैं अथवा नहीं.

जन आधार कार्ड योजना में पंजीयन के लिए यहाँ क्लिक करें

स्वास्थ्य मित्रो के लिए आवेदन प्रक्रिया [Application Process]

योजना के भीतर सरकार ने अभी केवल योजना का नाम एवं उसका उद्देश्य और चुनने वाले लोगों की संख्या ही संख्या की ही घोषणा की है, साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया ऑफलाइन होगी परंतु किस तरह से पंजीयन किया जाएगा इसकी जानकारी अभी सरकार ने नहीं दी है.

स्वास्थ्य मित्रों के कार्य [Duties]

  1. योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य मित्रों को किस तरह से कार्य करना होगा, इसके लिए उन्हें योजना संबंधी ट्रेनिंग दी जाएगी उन्हें क्या-क्या कार्य करने होंगे इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है.
  2. स्वास्थ्य मित्रों को बीमारियों की जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि वे लक्षणों को पहचान कर बीमारी के बारे में बता सके.
  3. साथ ही स्वास्थ्य मित्रों को देश एवं प्रदेश स्तर पर चलने वाली योजनाओं का ज्ञान होना भी बहुत आवश्यक है ताकि वे लोगों को सही मार्गदर्शन दे सके.
  4. साथ ही स्वास्थ्य मित्रों को कुछ बेसिक जांच करना भी आना अनिवार्य है जैसे ब्लड प्रेशर शुगर की जांच करना.
  5. इसके अलावा उन्हें ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के उपाय, डायबिटीज के प्रति सावधानी जैसे कुछ जानकारी होना जरूरी है ताकि वह गांव में रहने वाले लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरुक कर सकें. इसके अलावा इंजेक्शन लगाना, सलाइन लगाना, घाव की ड्रेसिंग करना एवं फिजियो थेरेपी आदि.
  6. स्वास्थ्य मित्रों को जीवन शैली की जानकारी होना भी अनिवार्य है ताकि वे लोगों में जागरूकता फैला सके और उन्हें एक अच्छी जीवनशैली के प्रति जागरूक बना सके. उन्हें व्यायाम और अच्छा आहार ग्रहण करने के प्रति जागरूक बना सकें.

स्वास्थ्य मित्रो के वेतन क्या होगा ? [Salary]

इस योजना के अंतर्गत अपॉइंट किए जाने वाले स्वास्थ्य मित्रों को कितनी सैलरी अथवा कितना इंसेंटिव दिया जाएगा इसके बारे में सरकार ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है.  जैसे ही सरकार इस तरफ कोई जानकारी देती है इस आर्टिकल को अपडेट कर दिया जाएगा.

स्वास्थ्य मित्र अप्वॉइंट करने की यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा एक अच्छी शुरुआत समझी जा रही है क्योंकि यह बात बिल्कुल सही है कि जिन लोगों को योजनाओं की जरूरत होती है, उन्हें उनकी जानकारी नहीं होती और सरकार द्वारा इन कार्यों के लिए जो पैसा भेजा जाता है , वह उचित दिशा में व्यय ना होते हुए गलत दिशा में व्यय होता है. अगर लोगों को इस तरह की योजनाओं की पूरी तरह जानकारी होगी तो वह योजना का भरपूर लाभ उठा पाएंगे इस लिहाज से स्वास्थ्य मित्रा अप्वॉइंट करना बहुत ही अच्छा कार्य है.

Other links –