राजस्थान उड़ान योजना 2021 (Rajasthan Udan Yojana in Hindi)

राजस्थान उड़ान योजना 2021 (निशुल्क सैनिटरी नैपकिन) (पात्रता, दस्तावेज, हेल्पलाइन नंबर, आवेदन प्रक्रिया, ऑफिसियल लिंक, बजट) (Rajasthan Udan Yojana) (Free Sanitary Napkin, Eligibility, Documents, Helpline Number, Application, Official Website, Budget)

एक बार फिर से राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा राज्य के निवासियों के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की जा रही है, जिसे राजस्थान उड़ान योजना का नाम दिया गया है। इस योजना को भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी की जयंती के अवसर पर राजस्थान में लांच किया जाएगा। आपको बता दें कि तकरीबन 200 करोड रुपए का बजट इस योजना के लिए तय किया गया है। राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत बालिकाओ और महिलाओं को फ्री में सेनेटरी पैड दिया जाएगा, जो कि राजस्थान राज्य में स्थित कॉलेज, स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों के द्वारा वितरित किया जाएगा।।

rajasthan udan yojana in hindi

राजस्थान उड़ान योजना 2021 (Rajasthan Udan Yojana)

योजना का नामउड़ान योजना (निशुल्क सैनिटरी नैपकिन)
राज्यराजस्थान
घोषणा की गईराजस्थान मुख्यमंत्री के द्वारा
घोषणा तारीखसितंबर, 2021
शुरुआत19 नवंबर
लाभार्थीराज्य की जरूरतमंद महिलायें एवं छात्राएं
अधिकारिक विभागमहिला अधिकारिता विभाग
हेल्पलाइन नंबर181
अधिकारिक पोर्टलअभी नहीं है

राजस्थान उड़ान योजना क्या है (What is Rajasthan Udan Yojana)

बता दें कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी के जन्म दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी उड़ान योजना की शुरुआत करने वाले है। इस योजना के तहत राजस्थान में निवास करने वाली सभी महिलाओं और लड़कियों को फ्री में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना को राजस्थान की महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए तैयार किया गया है।

राजस्थान उड़ान योजना उद्देश्य (Rajasthan Udan Yojana Objective)

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि लड़कियां और महिलाएं अपनी हेल्थ और शारीरिक स्वच्छता को लेकर बहुत ही लापरवाही बरतती हैं। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं इस तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देती है। अतः राज्य में निवास करने वाली समस्त महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो, रोगों से उनकी रक्षा हो सके और स्वास्थ्य बेहतर हो सके, इस उद्देश्य से राजस्थान में उड़ान योजना को चालू करने की घोषणा की गई है।

राजस्थान उड़ान योजना विशेषताएं (Rajasthan Udan Yojana Features)

  • उड़ान योजना के तहत राजस्थान में गवर्नमेंट के द्वारा सभी लड़कियों और छात्राओं को फ्री में सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।
  • महिलाओं, बालिकाओं और छात्राओं को अच्छी हेल्थ और हाइजीन की सुविधा फ्री सेनेटरी नैपकिन प्राप्त होने से मिलेगी।
  • इस योजना से रिलेटेड जो भी ब्रांड अंबेसडर या फिर संबंधित विभाग अच्छा काम करेंगे, उन्हें गवर्नमेंट के द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा और पुरस्कार भी दिया जाएगा।
  • इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए स्टेट लेवल पर दो और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा।
  • राजस्थान उड़ान योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सरकार ने विभिन्न विभागों को दी है, जिसमें तकनीकी उच्च शिक्षा डिपार्टमेंट, चिकित्सा स्वास्थ्य स्कूल कॉलेज शिक्षा डिपार्टमेंट, जनजातीय क्षेत्रीय विकास पंचायत एवं ग्रामीण विकास डिपार्टमेंट शामिल है।
  • फ्री सैनिटरी नैपकिन का वितरण राजस्थान के कॉलेज, स्कूल और आंगनवाड़ी सेंटर के द्वारा छात्राओं और महिलाओं तथा बालिकाओं के बीच किया जाएगा।
  • राजस्थान उड़ान योजना की जानकारी देने की जिम्मेदारी गवर्नमेंट ने राजस्थान की महिला स्वयं सहायता समूह और नॉन गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट को भी दी है, जो समय-समय पर इस योजना से संबंधित जागरुकता कैंपेन चलाएंगे, ताकि लड़कियों, बालिकाओं और महिलाओं को इस योजना की जानकारी प्राप्त हो सके।
  • फ्री में सेनेटरी नैपकिन राजस्थान की महिलाओं और लड़कियों को देने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा तकरीबन 200 करोड़ रुपए के बजट को भी तय किया गया है।

राजस्थान उड़ान योजना पात्रता (Rajasthan Udan Yojana Eligibility)

  • राजस्थान की छात्रा और किशोरियों साथ ही राज्य की महिलाओं को भी इस योजना का फायदा मिलेगा।
  • जो महिलाएं अथवा छात्राएं राजस्थान में मूल रूप से रह रही हैं, उन्हें ही इस योजना का फायदा मिलेगा।
  • मुख्य तौर पर यह योजना राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं और लड़कियों के लिए है जो कि आर्थिक तौर पर कमजोर है. और जो संकोच के कारण सैनिटरी नैपकिन या फिर पैसे की कमी या अन्य कारणों से सैनिटरी नैपकिन खरीदने में असमर्थ हैं।

राजस्थान उड़ान योजना दस्तावेज (Rajasthan Udan Yojana Documents)

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान उड़ान योजना आधिकारिक पोर्टल (Rajasthan Udan Yojana Official Website)

फिलहाल राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना से जुड़े किसी भी ऑफिशियल पोर्टल को लॉन्च नहीं किया गया है। अगर भविष्य में इस योजना से रिलेटेड किसी भी प्रकार के पोर्टल को लांच किया जाता है, तो उसकी जानकारी इस आर्टिकल में आपको अपडेट करके बता दी जाएगी।

राजस्थान उड़ान योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Rajasthan Udan Yojana Application Form Process)

राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा अभी तक उड़ान योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन की प्रोसेस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि कुछ अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि फ्री सेनेटरी नैपकिन प्राप्त करने की इच्छा रखने वाली छात्राएं और महिलाएं राज्य के स्कूल, कॉलेज या फिर आंगनवाड़ी सेंटर से फ्री सैनिटरी नैपकिन प्राप्त कर सकती हैं।

राजस्थान उड़ान योजना हेल्पलाइन नंबर (Rajasthan Udan Yojana Helpline Number)

राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत मिलने वाली फ्री सेनेटरी नैपकिन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए अथवा समस्या के समाधान के लिए 181 नंबर लांच किया है। जो भी महिलाएं अथवा बालिकाएं इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहती है, वह 181 नंबर पर कॉल कर सकती हैं।

FAQ

Q : निशुल्क सैनिटरी नैपकिन योजना को किस राज्य में स्टार्ट किया गया है?

Ans : राजस्थान में

Q : राजस्थान उड़ान योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : राजस्थान की महिलाओं, किशोरियों, बालिकाओं और छात्राओं को

Q : राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा तकरीबन कितना बजट राजस्थान उड़ान योजना के लिए पास किया गया है?

Ans : 200 करोड़

Q : राजस्थान उड़ान योजना से संबंधित शिकायत अथवा इंक्वायरी किस नंबर पर करें?

Ans : 181

Q : राजस्थान उड़ान योजना की शुरुवात राजस्थान राज्य में कब से होगी?

Ans : 19 नवंबर 2021

Q : राजस्थान उड़ान योजना की घोषणा किसने की?

Ans : राजस्थान के वर्तमान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत ने इस योजना की घोषणा की।

अन्य पढ़ें –