Pension Plan – बुढ़ापे में होगी मौज, एक बार निवेश करने पर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

भारतीय जीवन बीमा निगम ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई पेंशन योजनाएं प्रस्तुत की है। इनमें से एक है ‘एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी’। इस प्लान के तहत, पॉलिसिधारकों को केवल एक बार निवेश करने की आवश्यकता होती है और उन्हें रिटायरमेंट के बाद हर महीने कम से कम 12,000 रुपये की पेंशन मिलती है।

Bank Account Block: क्या आपका बैंक अकाउंट ब्लॉक हो गया हैं? तो आईये जानते हैं इसे ठीक कैसे करें

एसबीआई लाइफ सरल प्लान की विशेषताएँ

यह प्लान एक सिंगल प्रीमियम, इंडिविजुअल, और नॉन-लिंक्ड प्लान है। इसके अंतर्गत, एकमुश्त निवेश पर मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। पॉलिसी धारक विभिन्न पेंशन विकल्पों में से चुन सकते हैं, जैसे कि सिंगल लाइफ, ज्वाइंट लाइफ, और एन्यूटी। इसके साथ ही, इस प्लान पर लोन लेने की भी सुविधा होती है। पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है और इसके साथ ही पॉलिसी धारक को 50 लाख रुपये का जीवन बीमा भी मिलता है।

PM Loan Yojana -मोदी जी दे रहे हैं सस्ते ब्याज दर पर 3 लाख का लोन

प्लान का लाभ और आवश्यकताएँ

यह प्लान 40 से 80 वर्ष के आयु समूह के लिए उपलब्ध है और मासिक, वार्षिक, अर्धवार्षिक, और तिमाही प्रीमियम भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती, जिससे व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार निवेश कर सकता है।

अतिरिक्त लाभ और सुरक्षा

इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक को 5 वर्षों के लिए बोनस का भी लाभ मिलता है, जो एक आर्थिक सहायता का स्रोत बन सकता है। यदि जरूरत पड़े, तो पॉलिसी धारक को प्लान को सरेंडर करने का विकल्प भी उपलब्ध होता है।

Work Form Home- महिंद्रा कंपनी में घर बैठे काम करके 26 हजार महिना कमायें

अधिक जानकारी के लिए

यदि आपको इस प्लान के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए, तो आप www.sbilife.co.in पर जा सकते हैं। (द्वारा आवश्यक: इस आलेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News किसी भी स्कीम में निवेश करने की सलाह नहीं देता।)

अन्य पढ़ें –

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now