मध्यप्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना 2022 

transport scheme rural area mp मध्यप्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना 2022  [पंजीयन, ऑनलाइन फॉर्म, हेल्पलाइन नंबर, पात्रता शर्त) [ Online Registration, Form PDF, Download, Status, Portal, Toll free Number]

मध्यप्रदेश एक बड़ा राज्य है परंतु बड़ा राज्य होने के बावजूद मध्यप्रदेश में आबादी काफी कम ही है। इसलिए आपने गौर किया होगा कि मध्यप्रदेश राज्य में गांव काफी दूर-दूर पर होते हैं, साथ ही मध्य प्रदेश में ग्रामीण इलाके में जाने के लिए रेलवे कनेक्टिविटी अक्सर कम ही मिलती है। अधिकतर आपको मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाके तक पहुंचने के लिए बसों का सहारा ही लेना पड़ता है। 

हालांकि कुछ बसे ऐसी होती हैं जो एकदम ठेठ ग्रामीण इलाके तक नहीं जाती है। इसीलिए अक्सर बसों में सवार मुसाफिरों को अपने गांव तक पहुंचने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए ग्रामीण इलाके तक भी बस जाएं, इस उद्देश्य के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना को चालू करने का निर्णय लिया गया है।

मध्यप्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना हाईलाइट

योजना का नाम:मध्य प्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना  
किसने चालू किया: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 
राज्य: मध्य प्रदेश  
लाभार्थी: मध्य प्रदेश के लोग 
उद्देश्य: ग्रामीण इलाके तक बस सर्विस देना 
टोल फ्री नंबर: N/A 
आधिकारिक वेबसाइट:N/A 

ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना 2022

मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल काफी बड़ा है और इसीलिए मध्यप्रदेश में ऐसे बहुत सारे इलाके हैं, जहां पर रेलवे कनेक्टिविटी नहीं है। ऐसे इलाके में पहुंचने के लिए बसों का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि बसें भी सीमित ग्रामीण इलाके तक ही जाती है।

इसलिए ऐसे बहुत सारे ग्रामीण इलाके हैं, जहां पर लोगों को पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जैसे उन्हें अपने ग्रामीण इलाके तक जाने के लिए लोकल टेंपो का इस्तेमाल करना पड़ता है।

इस वजह से उन्हें बार-बार वाहन बदलने की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है। उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए मध्य प्रदेश चीफ मिनिस्टर के द्वारा रूरल ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना को मध्य प्रदेश राज्य में साल 2022 में चालू करने की घोषणा की गई है। इसके अंतर्गत बसे मध्य प्रदेश के दूरदराज के इलाके तक जाएंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा जिले के कागपुर गांव में बयान देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश राज्य में रोड काफी बढ़िया बन चुके हैं परंतु अच्छी ट्रांसपोर्ट सर्विस रूरल एरिया में उपलब्ध नहीं है परंतु योजना के अंतर्गत अब बस ग्रामीण से ग्रामीण इलाके में जाएंगी ताकि पैसेंजर को कंफर्टेबल महसूस हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बस सर्विस देने वाले लोग ग्रामीण इलाके में जाने से बचते हैं क्योंकि उन्हें नुकसान होता है परंतु अब गवर्नमेंट के द्वारा उन्हें विभिन्न फैसिलिटी दी जाएगी ताकि वह ग्रामीण इलाके में भी अपनी बस सर्विस ऑपरेट कर सकें।

इस मौके पर चीफ मिनिस्टर शिवराज सिंह चौहान के द्वारा विभिन्न ड्राइवरों को रूरल ट्रांसपोर्ट सर्विस ऑपरेशन सर्टिफिकेट भी दिया गया। उन्होंने कहा कि जब ग्रामीण इलाके में बस संचालक बसों का संचालन करेंगे तो उन्हें भी प्रॉफिट प्राप्त होगा।

एमपी ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना का उद्देश्य

मध्यप्रदेश राज्य में अधिकतर इलाकों में रोड कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो गई है परंतु इसके बावजूद बड़ा क्षेत्रफल होने की वजह से मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में जाने के लिए लोगों को अभी भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ग्रामीण इलाके में अधिकतर बस संचालक अपनी बसों को लेकर के नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें ग्रामीण इलाके में बसे ले जाने पर नुकसान होता है। 

इसीलिए गवर्नमेंट ने इस उद्देश्य के साथ एमपी ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना को चालू किया है ताकि जो लोग एमपी के ग्रामीण इलाके में रहते हैं वह परेशानियों का सामना किए बिना सरलता पूर्वक अपने घर तक पहुंच सके और एमपी के ग्रामीण इलाकों में भी बसे जा सके।

एमपी ग्रामीण ट्रांसपोर्ट सर्विस योजना की विशेषताएं/फायदे

• इस योजना के अंतर्गत एमपी के ग्रामीण इलाके में बसों का संचालन होगा।

• ग्रामीण इलाके में बसों का संचालन होने से ग्रामीण इलाके तक पैसेंजर सरलता के साथ पहुंच सकेंगे।

• गवर्नमेंट के द्वारा बस संचालकों को विशेष फैसिलिटी योजना के अंतर्गत दी जाएगी।

• योजना के अंतर्गत बसों का संचालन करने से बस संचालकों को एक्स्ट्रा फायदा प्राप्त होगा।

• बसों का संचालन दूरदराज के इलाके में होने से लोगों को आवागमन में आसानी होगी।

मध्य प्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट योजना हेतु पात्रता 

• इस योजना में मध्यप्रदेश के सभी लोग पात्र होंगे।

• देश के अन्य राज्य के लोग भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

एमपी ग्रामीण ट्रांसपोर्ट योजना हेतु दस्तावेज

• आधार कार्ड 

• पैन कार्ड 

• वोटर आईडी कार्ड 

• कोई भी पहचान प्रमाण पत्र

एमपी ग्रामीण ट्रांसपोर्ट योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया 

गवर्नमेंट ने साल 2022 में मई के महीने में इस योजना को चालू करने की घोषणा की है। इसलिए अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है जिसमें यह बताया गया हो कि कैसे लोग इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। 

इसीलिए अभी आपको योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए थोड़े समय तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी, इसके बारे में जैसे ही गवर्नमेंट कोई भी जानकारी बाहर निकालती है वैसे ही उस जानकारी को आर्टिकल में शामिल किया जाएगा। इसलिए आर्टिकल पर अपनी नजर बना करके रखें।

मध्य प्रदेश ग्रामीण ट्रांसपोर्ट योजना हेल्पलाइन नंबर 

हाल ही में लॉन्च होने के कारण गवर्नमेंट ने अभी तक योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार के टोल फ्री नंबर या फिर हेल्पलाइन नंबर को जारी नहीं किया है। जैसे ही कोई भी टोल फ्री नंबर या फिर हेल्पलाइन नंबर जारी होता है, वैसे ही उसे आर्टिकल में शामिल किया जाएगा।

FAQ: 

Q: एमपी रूरल विलेज ट्रांसपोर्ट योजना को हिंदी में क्या कहते हैं?

ANS: मध्य प्रदेश ग्रामीण परिवहन योजना

Q:  एमपी रूरल विलेज ट्रांसपोर्ट योजना को चालू करने की घोषणा कहां पर की गई?

ANS: मध्य प्रदेश के विदिशा राज्य के कागपुर गांव में 

Q: मध्य प्रदेश ग्रामीण परिवहन योजना को कब चालू किया गया?

ANS: साल 2022 में मई के महीने में 

Q: मध्य प्रदेश ग्रामीण परिवहन योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

ANS: मध्यप्रदेश के साथ ही साथ देश के सभी लोग

Other Links