[60हजार] युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 2.0 @yuvaswabhimaan.mp.gov.in 2020

युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 2.0 (Phase 2) 2020 (New Yuva Swabhiman Yojana MP in Hindi) [पंजीयन पोर्टल, आवेदन फॉर्म, पात्रता, वेतन, रजिस्ट्रेशन,हेल्पलाइन नंबर, अटेंडेंस चेक] [Online Application Form Download, Eligibility, List, Salary,Payment, Last Date, Panjiyan, MP Helpline Contact no, Login Portal, Phase 2 @yuvaswabhimaan.mp.gov.in, Attendance Check, Stipend, FAQ]

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना मध्य प्रदेश का दूसरा चरण शुरू हो गया है, इस चरण में कुछ बदलाव किए गए हैं यह योजना प्रदेश में रहने वाले युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से शुरू की गई है. पिछले 1 वर्ष से यह योजना प्रदेश में संचालित है इसके द्वितीय चरण के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है. साथ ही मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत कैसे पंजीयन फॉर्म भर सकते हैं और कौन लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में मौजूद है –

yuva-swabhiman-yojana-mp-hindi

नाम

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना 

लाभार्थी

गरीब बेरोजगार 

पोर्टल

yuvaswabhimaan.mp.gov.in/

टोल फ्री हेल्पलाइन

अभी नहीं हैं

वर्किंग दिन

365

वेतन (Stipend Payment)

60 हजार वार्षिक

मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का मुख्य उद्देश्य

यह योजना बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाई जा रही है. इस योजना की शुरुआत कमलनाथ सरकार ने पिछले वर्ष की थी. इस योजना के अंतर्गत नई जानकारी के अनुसार 5000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के रूप में सरकार की तरफ से बेरोजगार युवकों को दिया जाएगा जिससे वे अपने और अपने परिवार का खर्चा उठाने के लिए समर्थ हो सकेंगे.  इस योजना के लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है जिसके जरिए आप योजना का पंजीयन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के अंतर्गत दिए जा रहे है 51 रूपय, आप भी इसका लाभ उठाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें

क्या है मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

जब यह योजना मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा लांच की गई थी, उस समय इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवकों को कम से कम 100 दिनों के काम के एवज में 4000 रुपये दिए जा रहे थे लेकिन फिलहाल इसके द्वितीय फेज में 365 दिन के काम पर बेरोजगार युवकों को 5000 रुपये मासिक तौर पर सैलरी के रूप में दिए जाएंगे. इस हिसाब से सालाना तौर पर बेरोजगारों को 60000 रुपये सरकार की तरफ से स्टाइपेंड दिया जाएगा.

युवा स्वाभिमान योजना मध्य प्रदेश के लिए पात्रता नियम किस प्रकार हैं [Eligibility Criteria]

  1. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जैसे ईडब्ल्यूएस को फायदा दिया जाएगा. इसलिए जरूरी है कि बेरोजगार युवक के परिवार की कुल वार्षिक आय 200000 रुपये अथवा उससे कम हो.
  2. फिलहाल यह योजना केवल शहर में रहने वाले बेरोजगारों के लिए शुरू की गई है. अर्थात जो लोग शहर के रहवासी हैं, वही इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकते हैं.
  3. इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से उम्र का दायरा तय किया गया है, योजना के अनुसार 21 से 30 वर्ष का व्यक्ति ही इस योजना का लाभ ले सकता है जो व्यक्ति 20 साल अथवा 31 साल का है. वह इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकता.
  4. यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है इसीलिए इसका लाभ केवल मध्य प्रदेश के रहवासी बेरोजगारों को प्राप्त होगा अर्थात जो लोग मध्य प्रदेश के शहरी स्थानों पर रहते हैं वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  5. योजना का लाभ उठाने वाले को मनरेगा कार्ड धारी नहीं होना चाहिए. अगर उसके पास मनरेगा की मान्यता हैं तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता.

मध्य प्रदेश में जनकल्याण योजना के अंतर्गत नया सवेरा नाम के नए कार्ड बनाये जा रहे है, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

युवा स्वाभिमान योजना मध्य प्रदेश दस्तावेज़ जानकारी [Documents]

इस योजना के अंदर पंजीयन करवाने के लिए बेरोजगारों के पास कुछ कागजों का होना बहुत जरूरी है जो यह साबित करते हो कि बेरोजगार इस योजना के लिए योग्य हैं.  इस प्रकार इस योजना के लिए बेरोजगारों को निम्नलिखित दस्तावेज फॉर्म के साथ जमा कराना अनिवार्य होगा

  1. बेरोजगार होने का प्रमाण पत्र
  2. इस योजना के अंतर्गत आयु का निर्धारण किया गया है इसीलिए इस तथ्य को सत्यापित करने हेतु प्रमाण पत्र जिसके लिए जन्म प्रमाण पत्र अथवा मार्कशीट जैसे दस्तावेज लगाए जा सकते हैं.
  3. मध्य प्रदेश का निवासी होने का प्रमाण पत्र जिसके लिए व्यक्ति आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक बिजली का बिल एवं अन्य स्थानीय प्रमाण पत्र लगा सकता है.
  4. इस योजना का लाभ लेने के लिए पारिवारिक आय प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है.
  5. योजना के लिए आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य हैं अगर नहीं हैं तो पहले इसे बनवाना जरूरी होगा.
  6. प्रार्थी का बैंक खाता होना भी अनिवार्य हैं साथ ही इस खाते का आधार से जुड़ा होना भी जरूरी हैं जिसकी जानकारी फॉर्म के साथ देनी होगी क्यूंकी पैसा सीधे खाते में भेजा जाएगा.

किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी कर्ज माफी लिस्ट को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

युवा स्वाभिमान योजना के लिए पंजीयन कैसे करे ? [How to Apply]

युवा स्वाभिमान योजना का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है. अगर कोई बेरोजगार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए पंजीयन करवा सकते हैं.

  1. पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके लिए सरकार ने एक युवा स्वाभिमान योजना पोर्टल भी लॉन्च किया है.

  2. इस पोर्टल में क्लिक करने के बाद इसके होम पेज पर आपको आवेदन करें का एक हाइपरलिंक दिखाई देगा जिसे क्लिक करके आप योजना का फॉर्म ओपन कर सकते हैं, इस फॉर्म को ओपन करते ही आपको सबसे पहले आवेदन कैसे करें एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप योजना का फॉर्म भर सकते हैं.

  3. योजना के फॉर्म में आपसे सामान्य जानकारी [जो कि आप से संबंधित है] पूछी जाएगी उसे सही तरीके से भरे. इसमें किसी भी तरह की कोई गलती ना करें.  इसके बाद सबसे नीचे आगे बढ़े  लिंक पर क्लिक करें और इसके साथ ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा.

युवा स्वाभिमान योजना के फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे ? एवं प्रोफ़ाइल कैसे अपडेट करे ? [How to check status]

अपने फोन का स्टेटस जानने के लिए भी आपको आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आवेदन करें पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको खुलने वाले पेज में एक लिंक दिखेगा जिसमें लिखा होगा आवेदन की स्थिति उस पर क्लिक करने के बाद आप अपने फॉर्म का स्टेटस देख सकते हैं कि आपका फॉर्म सबमिट हुआ है या नहीं.

साथ ही इस ऑप्शन के साइड में आपको आपकी प्रोफाइल अपडेट करने का लिंक भी मिलेगा, यह लिंक आपको होम पेज पर भी मिलेगा जिसके जरिए आप अपनी अधूरी  जानकारी या फिर अपडेटेड जानकारी को फॉर्म में भर सकते हैं.

मध्यप्रदेश में निर्माण श्रमिक असंगठित वर्ग को मृत्यु एवं दिव्यांग होने पर बड़ी आर्थिक सहायता दी जा रही है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

युवा स्वाभिमान योजना एप

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा android.app भी लांच किया गया है. अगर आप चाहे तो इस ऐप को डाउनलोड करके फॉर्म भर सकते हैं.  साथ ही योजना से जोड़ने के बाद योजना के संबंध में आने वाली नई जानकारियों को भी प्राप्त कर सकते हैं.

युवा स्वाभिमान योजना ट्रेनिंग

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.  इसके संबंध में जानकारी भी इसकी ऑफिशियल साइट पर विस्तार पूर्वक की गई है. सरकार द्वारा लांच की गई ऑफिशियल वेबसाइट एवं android.app आपको भविष्य में होने वाले बदलाव एवं आपके बनने वाले स्थाई फंड के बारे में भी पूरी जानकारी समय-समय पर देती रहेगी.

इस योजना को समझने के लिए एवं इसमें आने वाले अन्य बदलावों को जानने के लिए आप हमारी इस पेज को बुकमार्क अथवा हमारी साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं और इस योजना की अपडेटेड जानकारी समय पर प्राप्त कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों को आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से युवा स्वाभिमान योजना को शुरू किया है. यह योजना मनरेगा योजना की तरह कार्य करेगी इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाना है.

FAQ –

क्या है मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

यह एक प्रकार की रोजगार योजना है जिसके जरिए बेरोजगारों को वेतन दिया जाता है जिसके लिए उनसे कार्य करवाया जाता है और प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि वह खुद का कार्य भी शुरू कर सके.

क्या यह योजना किसी जाति विशेष के लिए लांच की गई है

नहीं, इस योजना का लाभ कोई भी जाति का बेरोजगार ले सकता है बस अनिवार्य है कि वह बेरोजगार शहर का रहने वाला हो.

इस योजना के लिए क्या वर्ष में दो बार आवेदन किया जा सकता है

नहीं, योजना के लिए 1 वर्ष में केवल एक ही बार आवेदन किया जा सकता है परंतु अगले वर्ष अगर व्यक्ति चाहे तो योजना के लिए आवेदन कर सकता.

योजना के लिए किसे पहले पात्रता दी जाएगी

इसमें किसी भी जाति विशेष को प्रथम प्राथमिकता नहीं दी जाएगी, यह योजना पहले आओ पहले पाओ के आधार पर क्रियान्वित होगी.

स्टाइपेंड भुगतान की प्रक्रिया क्या होगी

योजना के अंतर्गत स्टाइपेंड अथवा वेतन कार्य करने वाले दिनों से कैलकुलेट करके निर्धारित किए जाएंगे और सीधे बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे अर्थात अगर आप पूरे 365 दिन नहीं आए हैं तो जितने दिन नहीं आए हैं. उतने का पैसा कटकर आपके खाते में जमा होगा.

क्या इस योजना के अंतर्गत अवकाश दिया जाएगा

इस योजना के अंतर्गत केवल शासकीय अवकाश ही दिए जाएंगे

क्या इस योजना का लाभ केवल पढ़े-लिखे बेरोजगार ही ले सकते हैं

नहीं, परंतु इसमें प्रशिक्षण का कार्य दिया जाएगा इस हेतु निर्धारित योग्यता होना अनिवार्य है

क्या इस योजना के लिए बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है

जी हां

क्या मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है

जी हां

क्या बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है

जी हां जरूरी है क्योंकि पैसा सीधे आपके अकाउंट में जमा कराया जाएगा

Other links –