[लिस्ट] बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana in Hindi) (ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म, वृद्धा पेंशन लिस्ट, पात्रता, स्टेटस, राशी, लाभार्थी सूचि)  (MVPY) Universal Old Age Pension Scheme [Application Form Online, Eligibility Criteria, Documents, Beneficiary List, Check Status name, Amount]

जीवन पर्यंत मेहनत करके कमाने वाले लोग जब वृद्धावस्था तक पहुंचते हैं तब काफी हद तक दूसरों पर निर्भर करने लगते हैं। वृद्धावस्था के दौरान कुछ लोगों का भाग्य बेहद अच्छा होता है जब उनकी संतान उनकी सेवा करती है परंतु कुछ वृद्ध लोग काम ना कर पाने की स्थिति में अपने बच्चों पर बोझ बन जाते है। देश के सभी वृद्धजनों के जीवन को बोझ बनने से रोकने के लिए सरकार ने वृद्ध जनों को पेंशन देने की योजना बहुत सालों से जारी रखी हुई। बहुत से वृद्ध जन इस योजना के चलते प्रतिमाह पेंशन के रूप में कुछ राशि प्राप्त करते हैं जिससे वे अपना जीवन यापन सरल बनाने में सक्षम हो पाते हैं। इस योजना जानकारी पाने के लिए आगे पढ़ें.

Mukhyamantri-Vridhajan-Pension-Yojana-In-bihar

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ और विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य:- इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और बेसहारा वृद्धजनों को सहारा और आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके वे आसानी से अपने जीवन की परेशानियों को कम करके एक सुगम और शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत कर सकेंगे।
  • वृद्ध जनों को आर्थिक सहायता:-इस योजना में लाभार्थी बनने से वृद्ध जनों को उनके जीवन में आने वाले आर्थिक व विपदाओ से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।
  • जीवन स्तर में सुधार:- बेरोजगार बुजुर्गों के जीवन में जब वित्तीय कमी होती है तो उनका जीवन स्तर बहुत ही दयनीय हो जाता है परंतु बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन की राशि प्रतिमाह वृद्धों को दी जाएगी ताकि उनके जीवन स्तर में कुछ हद तक सुधार हो सके।
  • आसान आवेदन प्रक्रिया:- बुजुर्गों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान और सरल बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं।
  • वृद्धजनों की आत्मनिर्भरता को बढ़ाना:- यह योजना वृद्धजनों के जीवन स्तर को बढ़ाकर उनकी आत्मनिर्भरता में भी बढ़ोतरी करने में भी सक्षम हो पाएगी। इस योजना से मिलने वाली आर्थिक सहायता से वे परिवार के दूसरे सदस्यों पर निर्भर नहीं रहेंगे।
  • पेंशन स्वरूप दी जाने वाली राशि:- इस योजना के अंतर्गत वृद्धजनों को दी जाने वाली राशि की एक सीमित मात्रा निर्धारित की गई है जिसके अनुसार 60 वर्ष की आयु से लेकर 79 वर्ष तक की आयु के वृद्ध जनों को 400 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे वही जो वृद्धजन 79 से अधिक आयु के हैं उन्हें 500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे।
  • बायोमेट्रिक पहचान जरूरी नहीं:- पहले इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए बायोमेट्रिक पहचान का पूरा ब्यौरा लिया जाता था परंतु वृद्धावस्था के दौरान फिंगरप्रिंट स्कैनिंग में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने वृद्ध जनों की बायोमेट्रिक पहचान को इस योजना के तहत अनिवार्य नहीं किया है।
  • मृत्यु तक दी जाएगी पेंशन:- सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह पेंशन योजना प्रत्येक वृद्धजनों को उनकी मृत्यु तक दिए जाने का प्रावधान है। यदि लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके पश्चात उस व्यक्ति के परिवार जनों को पेंशन की राशि नहीं दी जाएगी।
  • प्रीमियम राशि:- जो वृद्धजन इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत करते हैं उन्हें इस योजना के तहत किसी भी प्रीमियम राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • बैंक खाते में राशि का वितरण:- इस योजना के तहत बिहार सरकार प्रत्येक लाभार्थी के बैंक खाते में पेंशन द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि भेजेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • बिहार का नागरिक:- इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत होने वाला व्यक्ति केवल बिहार का ही नागरिक होना चाहिए। किसी और राज्य का वृद्धजन इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएगा।
  • आयु पात्रता:- इस योजना के अंतर्गत केवल 60 वर्ष से अधिक वाले वृद्ध जनों को ही इस योजना का लाभार्थी निर्धारित किया जाएगा। 60 साल से कम आयु के व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण नहीं करा सकते हैं।
  • वृद्धजनों की पात्रता:- इस योजना के तहत केवल उन्हीं वृद्धों को पंजीकरण होने का मौका प्राप्त होगा जो सरकारी कर्मचारी नहीं रहे हो।
  • सभी श्रेणी के लोगों के लिए:- इस योजना के अंतर्गत उन वृद्ध जनों को शामिल किया जाएगा जो वित्तीय रूप से गरीब और असहाय हो।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Document Required)

  • पहचान प्रमाण पत्र:- जो वृद्धजन इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और निवास प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है। इन सभी दस्तावेजों की एक प्रतिलिपि इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर आते समय आपको अवश्य अपने साथ रखनी होगी।
  • आयु का प्रमाण पत्र:- आपके पास है क्या ऐसा दस्तावेज होना भी आवश्यक है जो आपकी वर्तमान आयु दर्शाता हो।
  • आय का प्रमाण पत्र:- आप यदि कहीं पर काम कर रहे हो या बेरोजगार हैं आपको उसके हिसाब से ही अपना एक आय का प्रमाण पत्र बनवाना होगा जो इस योजना में पंजीकरण के समय आपको लगाना आवश्यक है।
  • बैंक पासबुक:- इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि सीधे आपके बैंक में जाएगी इसलिए बैंक की पासबुक की एक प्रतिलिपि भी आपको पंजीकरण के समय जमा करानी आवश्यक होती है।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Apply Online Form Download)

वृद्धजनों की अवस्था को देखते हुए इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को बेहद सरल और ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए बनाया गया है ताकि कोई भी वृद्धजन अपने घर बैठे ही इस योजना के अंतर्गत खुद को पंजीकृत कर सके।

  • ऑनलाइन पंजीकरण के तहत इस योजना के लिए आपको बिहार राज्य की समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.sspmis.in/ पर क्लिक करके होमपेज तक जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको एक लिंक नजर आएगा जिस पर ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें’ लिखा होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे और कुछ विकल्प भी दिए होंगे जिन्हें आपको अपनी सूचना के अनुसार सही और सटीक भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको वह जानकारी सत्यापित करते हुए ‘आधार सत्यापित करें’ वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर जो जानकारी आपने उस में डाली होगी उसका सत्यापन करते हुए आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा और इस योजना में मान्य मानते हुए आपका नाम पंजीकृत कर लिया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में लिस्ट में नाम जांच करने का तरीका (Check Name Status List)

  • यदि किसी वृद्ध व्यक्ति ने इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण भरा है और वह अपना नाम इस योजना की लिस्ट में देखना चाहता है तो उसे इस योजना द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा।
  • उस लिंक पर जाने के बाद आपको एक स्क्रीन नजर आएगी जिस पर बेनेफिशरी स्टेटस के नाम से आपको एक बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा। उसके बाद सर्च बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करके आप अपने पंजीकरण का स्टेटस चेक कर सकते है।
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज आ जाएगा जिस पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी वहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपने आवेदन की स्थिति प्राप्त कर पाएंगे।
  • आपके द्वारा पूछी गई सभी जानकारी यदि आपने ठीक से भरी हो तो आपके सामने एक सूची आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

बिहार सरकार की इस योजना के तहत कई सारे वृद्ध लोगों को जीवन का थोड़ा-बहुत सहारा तो मिल ही पाएगा। बुजुर्ग लोगों को वैसे भी कोई काम का ना समझ कर समाज के कई लोगों द्वारा तिरस्कृत किया जाता है जिसके चलते वह आर्थिक रूप से भी बहुत गरीब हो जाते हैं। ऐसे में बिहार सरकार की यह छोटी सी पहल उनके लिए वरदान साबित हो सकती है। इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा बिहार के लोगों को बता कर उन्हें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली इस लाभार्थी योजना से अवश्य अवगत कराएं।

Other links –